X

Fact Check : शिवराज सिंह चौहान की सभा के वीडियो को एडिट करके किया गया वायरल, पोस्‍ट झूठी है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 23, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। मध्‍य प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की सरगर्मी के बीच सोशल मीडिया पर भी फर्जी पोस्‍ट की बाढ़ आ गई है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की एक सभा के वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि जब मुख्‍यमंत्री ने जनता से पूछा कि कौन बढि़या हैं तो कथिततौर पर जवाब आया- कमलनाथ।

वायरल वीडियो की विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की। हमें पता चला कि ओरिजनल वीडियो को एडिट करके अलग से शिवराज सिंह चौहान की जगह ‘कमलनाथ’ जोड़ा गया। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Modi Lies ने 22 सितंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘मध्यप्रदेश उपचुनाव का परिणाम घोषित : मंदसौर के सुवासरा पहुँचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता से पूछा कि मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज चौहान अच्छा या कमलनाथ, जनता ने एक स्वर में कहा कमलनाथ। जनता खड़ी जिनके साथ, उनका नाम है कमलनाथ।’

फेसबुक के अलावा इस वीडियो को वॉट्सऐप, ट्विटर पर भी वायरल किया जा रहा है। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालने से की। हमें मुख्‍यमंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल Office of Shivraj
@OfficeofSSC पर 20 सितंबर का एक ट्वीट मिला। इसमें मंदसौर के सीतामऊ (सुवासरा) में आयोजित कार्यक्रम का वीडियो था।

वीडियो के 59:26 मिनट पर हमें वही फुटेज मिला, जिसे अब एडिट करके झूठे दावों के साथ वायरल किया जा रहा है। वीडियो में सीएम जनता से पूछते है कि कौन अच्‍छा…शिवराज या कमलनाथ तो जनता शिवराज का नाम लेते हुए सुनाई देती है, जबकि फर्जी वीडियो में कमलनाथ का नाम जोड़ा गया है। पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

यही वीडियो हमें शिवराज सिंह चौहान के यूट्यूब चैनल पर 20 सितंबर को मिला। यह लाइव स्ट्रिमिंग का वीडियो था। पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

गूगल सर्च के दौरान हमें कई वेबसाइट पर सीएम की मंदसौर सभा की खबरें मिलीं। खबर में वही कंटेंट था, जो सीएम के ओरिजनल भाषण के वीडियो में था। एक ऐसी ही खबर हमें जी न्‍यूज की वेबसाइट पर भी मिली।

पड़ताल के अगले चरण में हम मप्र भाजपा मीडिया सेल के संयोजक डॉ शिवराज सिंह डाबी के पास पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि सुवासरा के वीडियो में कांग्रेस नेताओं ने फर्जीवाड़ा किया और वायरल किया। भाजपा ने इसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। हम चाहते हैं कि आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की जाए।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमने पाया कि Modi Lies के पेज को चार लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज पर हमें प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ कई पोस्‍ट मिली।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुआ। मप्र के मंदसौर में आयोजित एक सभा के वीडियो को एडिट करके अब वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : शिवराज ने जनता से पूछा कि शिवराज चौहान अच्छा या कमलनाथ, जनता ने कहा कमलनाथ।
  • Claimed By : फेसबुक पेज Modi Lies
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later