X

Fact Check : सोनिया गांधी बरसों से मना रही हैं होली, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: April 7, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी की होली खेलते हुए एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर को कुछ लोग सोशल मीडिया में वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दबाव में सोनिया गांधी होली करने लगीं। कुछ लोग इस पोस्‍ट को हिन्‍दू धर्म की जीत बताकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि सोनिया गांधी कई सालों से होली का त्‍योहार मनाती आ रही हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर रूपा भादुड़ी ने 30 मार्च को एक तस्‍वीर को अपने अकाउंट पर अपलोड किया। साथ में लिखा : ‘बेरहम मोदी न जाने क्या क्या करवाएगा 😂😂😂 ई देखो इटली बाली एंटोनियो चाची भी होली के रंग मे रंगने लगी आज तो 😁 यह चाय वाले की जय हो’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत वायरल तस्‍वीर के ओरिजनल सोर्स को ढूंढने से की। गूगल रिवर्स इमेज के जरिए हमें एक वीडियो मिला। कांग्रेस के यूट्यूब पेज पर 24 मार्च 2016 को अपलोड इस वीडियो में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्‍य लोगों को वही कपड़े पहने हुए देखा जा सकता है, जो अब वायरल तस्‍वीर में है। यह साफ था कि जिस तस्‍वीर को वायरल किया जा रहा है, वह मार्च 2016 की है।

हमें कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर वही तस्‍वीर मिली, जो अब वायरल है। 24 मार्च 2016 की इस तस्‍वीर में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को होली खेलते हुए देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमने ओपन सर्च के जरिए सोनिया गांधी की होली से जुड़ी पुरानी तस्‍वीरों को खोजना शुरू किया। हमें गेट्टी की वेबसाइट पर मार्च 2008 की तस्‍वीर मिली। यह तस्‍वीर आप यहां देखे सकते हैं।

इसी तरह हमें वर्ष 2004 की भी एक तस्‍वीर मिली। इसमें भी सोनिया गांधी को होली का त्‍योहार मनाते हुए देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस के कम्‍युनिकेशन प्रमुख प्रणव झा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि सोनिया गांधी हों या फिर राहुल गांधी, वे बरसों से होली का त्‍योहार मनाते आ रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल पोस्‍ट को अपलोड करने वाली फेसबुक यूजर रूपा भादुड़ी
की प्रोफाइल को स्कैन किया। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर कोलकाता की रहने वाली हैं। इस अकाउंट को जुलाई 2018 में बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। नरेंद्र मोदी के दबाव में सोनिया गांधी के होली खेलने की बात झूठी है। सोनिया गांधी बरसों से होली खेलती आ रही हैं।

  • Claim Review : मोदी के दबाव में सोनिया गांधी ने मनाया होली का त्‍योहार
  • Claimed By : फेसबुक यूजर रूपा भादुड़ी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later