X

Fact Check: पाकिस्तानी झंडे के साथ राखी सावंत की तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 23, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेत्री राखी सावंत की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें पाकिस्तानी झंडे के साथ देखा जा सकता है। इस तस्वीर को उनकी पाकिस्तान प्रेम की भावना का बताकर वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। राखी सावंत की यह तस्वीर वास्तव में एक फिल्म में उनके किरदार के संबंधित है, जिसमें वह पाकिस्तानी झंडे के साथ पोज देती हुई नजर आ रही हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

‘Major General Gagan Deep Bakshi Fans’ पेज (आर्काइव लिंक) से 17 सितंबर को राखी सावंत की दो तस्वीरों को आपत्तिजनक भाषा के साथ शेयर करते हुए लिखा गया है, ”राखी सावंत को भारत से ग़द्दारी की सज़ा मिलनी ही चाहिए।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही राखी सावंत की तस्वीर

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/Ranjankumar32/status/1308400738226368513

पड़ताल

वायरल पोस्ट में तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया है, जिसका ओरिजिनल सोर्स खोजने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह तस्वीर कई न्यूज रिपोर्ट्स में मिली।

इंडिया टुडे की वेबसाइट पर नौ मई 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, राखी सावंत ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर इन तस्वीरों को साझा करते हुए बताया था कि आने वाली फिल्म ‘धारा 370’ में वह पाकिस्तानी लड़की का किरदार निभा रही हैं।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव ने बताया ने यह तस्वीर पिछले साल की है और इसे खुद राखी सावंत ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए बताया था कि यह फिल्म ‘धारा 370’ में उनके किरदार की तस्वीर है।

राखी सावंत के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर इस तस्वीर को देखा जा सकता है, जिसे उन्होंने आठ मई 2019 को पोस्ट करते हुए लिखा है, ‘मैं भारत से प्यार करती हूं लेकिन धारा 370 फिल्म में यह मेरा किरदार है।’

https://www.instagram.com/p/BxMf7c2FKRY/?utm_source=ig_embed

‘FilmiBeat’ के वेरिफाइड यू-ट्यूब हैंडल पर आठ मई 2019 को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में इन तस्वीरों को देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों को लेकर विश्वास न्यूज ने राखी सावंत से संपर्क किया। राखी ने हमें बताया है, ‘यह तस्वीर फिल्म धारा 370 की शूटिंग के वक्त का है, जिसमें उनकी भूमिका एक पाकिस्तानी लड़की की है।’

राखी सावंत ने अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी एक वीडियो अपलोड कर बताया है कि यह उनकी एक फिल्म के किरदार से संबंधित तस्वीर है।

यानी राखी सावंत की जिस तस्वीर को उनके पाकिस्तान प्रेम का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है, वह फिल्म ‘धारा 370’ की शूटिंग के वक्त का है। इस फिल्म में राखी का किरदार एक पाकिस्तानी लड़की का है।

राखी की तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब पचास हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह पेज 21 अप्रैल 2020 से फेसबुक पर सक्रिय है।

Instagram video :

View this post on Instagram

chat with @amit_sharma_journalist and Amish

A post shared by Vishvas News (@vishvasnews) on

निष्कर्ष: पाकिस्तानी झंडे के साथ राखी सावंत की तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। ये तस्वीरें फिल्म धारा 370 की शूटिंग से संबंधित है, जिसे राखी सावंत के पाकिस्तान प्रेम के भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Instagram video:

  • Claim Review : राखी सावंत को भारत से ग़द्दारी की सज़ा मिलनी ही चाहिए
  • Claimed By : FB Page-Major General Gagan Deep Bakshi Fans
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later