X

Fact Check: हैदराबाद के RHS फ्लाईओवर की तस्वीर को बिहार के मुजफ्फरपुर के नाम पर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 19, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर ऐसी कई तस्वीरें और वीडियो साझा किए जा रहे हैं, जिसका बिहार से कोई संबंध नहीं है। ऐसी ही एक सड़क की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे मुजफ्फरपुर के नाम से शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है जिस तस्वीर को मुजफ्फरपुर का बताकर शेयर किया जा रहा है वह चीन की किसी सड़क की तस्वीर है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस तस्वीर को मुजफ्फरपुर का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह चीन के किसी सड़क की तस्वीर नहीं होकर हैदराबाद के आरएचएस फ्लाई ओवर की तस्वीर है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Deepali Bharti’ ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ”भाजपा जिस तस्वीर को मुजफ्फरपुर की बता रही है, वह दरअसल चीन की किसी सड़क का दृश्य है। 2018 में यह तस्वीर उड़ीसा की सड़कों की बतायी जा चुकी हैं। बिहारियों को इतना भी बेवकूफ़ न समझा जाये मोदी जी। बिहारियों ने दुनिया बहुत देखी है; लाचार से लाचार बिहारी भी झूठ बर्दाश्त नहीं करता।”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को बिहार का मानते हुए इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में बीजेपी नेता सुरेश शर्मा के सोशल मीडिया से शेयर की गई तस्वीर का स्क्रीन शॉट है, जिसमें लिखा हुआ है, ‘मुजफ्फरपुर स्ट्रीट लाइट योजना। जगमगा रही है मुजफ्फरपुर की सड़कें। मुजफ्फरपुर में कुल 17,554 स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापित किए गए जा चुके हैं। काम हुआ है काम करेंगे।’

इन तस्वीरों को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता सुरेश शर्मा के ट्विटर और फेसबुक हैंडल से शेयर किया गया था, जिसे अब डिलीट किया जा चुका है। फेसबुक और ट्विटर पोस्ट के आर्काइव लिंक से इसकी पुष्टि होती है।

वायरल हो रही तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर हमें यह तस्वीर ‘द न्यूज मिनट’ की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में लगी मिली। 10 अगस्त 2020 को प्रकाशित खबर के मुताबिक बैरामालगुडा जंक्शन पर 780 मीटर लंबे फ्लाईओवर को जनता के लिए खोल दिया गया।

हैदराबाद के RHS फ्लाईओवर की तस्वीर (Source-The News Minute)

तेलंगाना के शहरी विकास मंत्री के टी रमाराव की आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल से भी इस फ्लाईओवर की चार तस्वीरों को शेयर किया गया है, जिसमें एक तस्वीर वायरल हूबहू वही है, जिसे बिहार का बताकर वायरल किया जा रहा है।

हैदराबाद में टीवी-9 के रिपोर्टर नूर मोहम्मद ने बताया कि वायरल हो रही तस्वीर के हैदराबाद के आरएचएस फ्लाईओवर की है। उन्होंने कहा, ‘अगस्त महीने में इस फ्लाईओवर को जनता के लिए खोला गया था। इस फ्लाईओवर की खूबी यह है कि इस पर केवल LED लाइट्स लगाए गए हैं।’

वायरल हो रही तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब तीन हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह प्रोफाइल ट्विटर पर मई 2020 से सक्रिय है।

निष्कर्ष: बिहार के मुजफ्फरपुर के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर वास्तव में हैदराबाद के आरएचएस फ्लाईओवर की तस्वीर है।

  • Claim Review : मुजफ्फरपुर में बने फ्लाईओवर की तस्वीर
  • Claimed By : Twitter User-Deepali Bharti
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later