X

Fact Check : गांधी-नेहरू की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: July 7, 2020

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से महात्‍मा गांधी निशाने पर हैं। उनकी एक मॉर्फ्ड तस्‍वीर को आपत्तिजनक दावों के साथ यूजर्स वायरल कर रहे हैं। तस्‍वीर में गांधी जी को कथित तौर पर एक लड़की के साथ देखा जा सकता है। इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया है, “गांधी जी के दांत नहीं थे तब भी….!”

विश्वास टीम ने अपनी पड़ताल में इस वायरल हो रही तस्वीर को फर्जी पाया। असल में, यह एक मॉर्फ्ड तस्वीर है। इसमें देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जगह एक लड़की की फोटो को चिपका दिया गया था। असली तस्वीर में गांधी जी को नेहरू के साथ बातचीत करते देखा जा सकता है।

क्या हो रहा है वायरल?

ट्विटर पर कंगना फैन नाम के एक ट्विटर हैंडल ने गांधी जी की फर्जी तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : “गांधी जी के दांत नहीं थे तब भी….!”

तस्‍वीर को 4 जुलाई को अपलोड किया गया।

https://twitter.com/Nationalis_Dee/status/1279434029071138817

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड कर सर्च किया। सर्च के दौरान हमें ऐसी ही तस्‍वीर कई वेबसाइट पर नजर आई।

ओरिजनल तस्‍वीर हमें इंडियन एक्‍सप्रेस की वेबसाइट पर मिली। तस्‍वीर में महिला की जगह हमें जवाहरलाल नेहरू नजर आए। मतलब किसी ने नेहरू जी को हटाकर वहां महिला की तस्‍वीर को जोड़ दिया था। इंडियन एक्‍सप्रेस की वेबसाइट पर ‘Remembering Mahatma Gandhi: Rare photos of the Father of the Nation’ की हेडिंग के साथ एक फोटो गैलरी में ओरिजनल तस्‍वीर का इस्‍तेमाल था। यह तस्‍वीर आप यहां देख सकते हैं।

सर्च के दौरान हमें यही तस्‍वीर AP Images की वेबसाइट पर भी मिली। इसमें दिए गए डिस्क्रिप्शन के अनुसार, यह तस्‍वीर 6 जुलाई 1946 की है। मुंबई में हुई उस वक्‍त कांग्रेस कमेटी की बैठक में नेहरू के साथ गांधी भी पहुंचे थे।

अब हमने इस तस्वीर को लेकर महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी से संपर्क किया। उन्होंने Vishvas News को बताया, “बापू की वायरल हो रही यह तस्वीर पूरी तरह से फर्जी है। पहले भी कई बार यह तस्वीर वायरल हो चुकी है। इसमें बापू के साथ नेहरू जी बैठे थे।”

अंत में Vishvas News ने गांधी जी की फर्जी तस्वीर को वायरल करने वाले यूजर ‘कंगना फैन’ अकाउंट की सोशल स्कैनिंग की। हमें पता चला कि इस ट्विटर हैंडल को चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यहां पर एक धर्म विशेष को लेकर ज्‍यादा पोस्‍ट की जाती है। यह हैंडल अप्रैल 2020 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्वास न्‍यूज की जांच में गांधी जी की वायरल फोटो फर्जी साबित हुई। यह एक मॉर्फ्ड तस्वीर है। इसमें जवाहरलाल नेहरू की जगह एक लड़की की फोटो को चिपका दिया गया था।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि गांधी जी के सामने कोई लड़की बैठी है
  • Claimed By : ट्विटर हैंडल कंगना फैन
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later