Fact Check: सोने से लदा हुआ व्यक्ति पाकिस्तान का आभूषण कारोबारी, तिरुपति मंदिर से नहीं है कोई संबंध

0

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट में एक व्यक्ति सोने के गहनों से लदा हुआ नजर आ रहा है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि संबंधित तस्वीर तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी की तीन बेटियों की शादी का फोटो है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर गलत साबित होती है। तस्वीर में नजर आ रहे व्यक्तियों का तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी से कोई संबंध नहीं है, बल्कि ये तस्वीरें पाकिस्तान के गोल्ड कारोबारी की हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट में चार तस्वीरें साझा की गई हैं। फेसबुक पर शेयर किए पोस्ट में दावा किया गया है, ‘तिरुपति बालाजी मंदिर के पंडित की तीन बेटियों की शादी का फोटो। तीनों के सोने के गहनों का बजन 125 Kg है। नागरिक…सोचो दान कहां करना चाहिए। दान मंदिर में नहीं आर्मी में करो। पूरे देस में ये मेसेज को इतना फैलाओ की लोग मंदिर मे नही हमारे देश की सेना क लिए दान करे।’

फेसबुक पर वायरल फोटो

पड़ताल

सर्च में हमें पता चला कि यह पहली बार नहीं है, जब यह तस्वीर समान और मिलते-जुलते दावे के साथ वायरल हुई हों। इससे पहले भी यह सभी तस्वीरें फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो चुकी है।

रिवर्स इमेज सर्च में (Amjad Saeed) के नाम से हमें एक फेसबुक प्रोफाइल मिला, जहां इनकी अन्य तस्वीरों को देखा जा सकता है। इन तस्वीरों में वह सोने के आभूषण के साथ नजर आ रहे हैं। फेसबुक प्रोफाइल की इंट्रो में उन्होंने अपना परिचय ‘’गोल्ड मैन/काका 222’’ के रूप में दिया हुआ है। प्रोफाइल इंट्रो के मुताबिक, वह ‘’ज्वैलरी महल’’ के सीईओ हैं।

सईद ‘’गोल्ड मैन/काका 222’’ के नाम से एक फेसबुक पेज और यू-ट्यूब चैनल भी चलाते हैं, जहां उनकी कई तस्वीरों और वीडियो को देखा जा सकता है।

16 मई को फेसबुक पर शेयर किए गए पोस्ट में उन्होंने अपना वॉट्सऐप नंबर भी शेयर किया हुआ है। यानी वायरल पोस्ट में शामिल पुरुष पाकिस्तान के गोल्ड कारोबारी अमजद सईद हैं, जो गोल्ड मैन के नाम से मशहूर हैं और रावलपिंडी में रहते हैं।

तिरुपति बालाजी मंदिर के जनसंपर्क अधिकारी से इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘संबंधित तस्वीरों का तिरुपति बालाजी मंदिर से कोई संबंध नहीं है।’

पोस्ट में चौथी तस्वीर सोने के गहनों से लदी तीन महिलाओं की नजर आ रही है। सर्च में हमें पता चला कि यह तस्वीर भी अलग-अलग समय पर अलग-अलग दावे के साथ वायरल हो चुकी है।

सर्च में हमें यू-ट्यूब पर तेलुगू न्यूज चैनल V6 न्यूज तेलुगू की तरफ से 27 मई 2016 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें दावा किया गया है कि गहनों से लदी नजर आ रही तीनों महिलाएं बिहार के किसी बाहुबली की बेटियां हैं।

वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर उनकी शादी के समय की है। वीडियो में शादी समारोह और अन्य आयोजनों की तस्वीरों को देखा जा सकता है। वीडियो एक फ्रेम में हाथों में बंदूक लिए हुए महिलाएं और पुरुष भी नजर आ रहे हैं।

हालांकि, विश्वास न्यूज स्वतंत्र रूप से वीडियो में किए गए दावे की पुष्टि नहीं करता है।

निष्कर्ष: फेसबुक पर सोने के गहनों से लदे पुरुष और महिलाओं की वायरल हो रही तस्वीर गलत संदर्भ में भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही है। सोने के गहनों के साथ नजर आ रहे व्यक्ति पाकिस्तान के रावलपिंडी में रहने वाले गोल्ड कारोबारी हैं, जो गोल्ड मैन के नाम से मशहूर हैं। वायरल हो रही पोस्ट और उसमें नजर आ रहे किसी भी व्यक्ति का तिरुपति मंदिर के पुजारी से कोई संबंध नहीं है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Abhishek Parashar
  • Claim Review : तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी की बेटियों की शादी की तस्वीर में नजर आ रहा सोने के गहनों से लदा व्यक्ति
  • Claimed By : FB User-Dinesh K Das
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख