X

Quick Fact Check : मर्लिन मुनरो की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके सोनिया गांधी के नाम से किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: April 25, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी को लेकर कई फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही हैं। इसमें से ज्‍यादातर तस्‍वीर मॉर्फ्ड हैं। अब हॉलीवुड की गुजरे जमाने की एक्‍ट्रेस मर्लिन मुनरो की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके उनकी जगह सोनिया गांधी का चेहरा चिपकाकर दावा किया जा रहा है कि ये सोनिया गांधी हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह तस्‍वीर फेक साबित हुई। हमने पहले भी इस तस्‍वीर की पड़ताल की थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मुकेश पालीवाल ने 24 अप्रैल को एक फर्जी तस्‍वीर को अपलोड करते हुए सोनिया गांधी के बारे में आपत्तिजनक कमेंट लिखा। इस तस्‍वीर को लोग सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पहले भी इस वायरल तस्‍वीर की जांच की थी। इसमें हमें पता चला कि ओरिजनल तस्‍वीर हॉलीवुड की सबसे फेमस एक्‍ट्रेस में शुमार मर्लिन मुनरो की है। हमें purepeople.com पर मर्लिन मुनरो की ओरिजनल तस्‍वीर मिली। तस्‍वीर के साथ लिखा हुआ था : Marilyn Monroe dans The Seven Year Itch en 1954. ओरिजल तस्‍वीर आप यहां देख सकते हैं।

सोनिया गांधी की फर्जी तस्‍वीरों को वायरल करने वालों को लेकर कांग्रेस प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह कहते हैं कि ये ट्रोल ऑर्मी का काम है।

अंत में हमने सोनिया गांधी के नाम पर फर्जी तस्‍वीर और आपत्तिजनक कमेंट करने वाले यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर मुकेश पालीवाल राजस्‍थान के उदयपुर में रहते हैं। एक खास विचारधारा से प्रभावित मुकेश वायरल कंटेंट काफी पोस्‍ट करते हैं।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्‍वीर सोनिया गांधी की नहीं, बल्कि मर्लिन मुनरो की है। मुनरो की पुरानी तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके सोनिया गांधी के नाम से वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि वायरल तस्‍वीर सोनिया गांधी की है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मुकेश पालीवाल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later