X

Fact Check : राजस्‍थान में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद के साथ नहीं हुई मारपीट, वीडियो एक साल पुराना है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 25, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आजाद को अस्‍पताल में भर्ती देखा जा सकता है। यूजर्स का दावा है कि राजस्‍थान में लोगों ने भीम आर्मी के प्रमुख की पिटाई कर दी। जिसके कारण वे बेहोश हो गए थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की तो दावा फर्जी निकला। जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वह पुराना है। पिछले साल चंद्रशेखर आजाद को यूपी के देवबंद से हिरासत में लिया गया था। बाद में तबीयत बिगड़ने पर उन्‍हें मेरठ के एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। वीडियो उसी दौरान का है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर राम भाई ने 19 फरवरी 2020 को दोपहर करीब दो बजे भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद के एक पुराने वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया : ”राजस्थान में CAA का विरोध करने गए थे #भीमआर्मी के #प्रमुखरावण की राजस्थान के लोगों ने पीट पीट कर बेहोश कर दिया।”

इस पोस्‍ट को अब तक पांच हजार से ज्‍यादा बार शेयर किया जा चुका है। इसके अलावा लगातार फर्जी दावे के साथ वीडियो को सोशल मीडिया के दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर भी फैलाया जा रहा है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले चंद्रशेखर आजाद अस्‍पताल में भर्ती टाइप करके यूटयूब में सर्च किया। हमें 12 मार्च 2019 को अपलोड एक खबर का वीडियो मिला। इस वीडियो को NYOOOZ UP- Uttarakhand l उत्तर प्रदेश- उत्तराखंड नाम के एक यूटयूब चैनल की ओर से अपलोड किया गया था। इसमें 26वें सेकंड से लेकर 32वें सेकंड तक वही फुटेज दिखा, जो वायरल वीडियो में मौजूद था।

खबर में बताया गया, ” भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर को पुलिस हिरासत में लिए जाने के बाद अचानक तबीयत खराब हो गई. चंद्रशेखर को तुरंत एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.”

खबर में बताया गया कि देवबंद में पुलिस ने भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को हिरासत में लिया। बाद में तबीयत बिगड़ने के बाद उन्‍हें मेरठ के अस्‍पताल में भर्ती किया गया।

पूरा वीडियो यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट jagran.com पर एक खबर मिली। 14 मार्च 2019 को पब्लिश इस खबर में बताया गया, ”भीम आर्मी के तत्वावधान में सहारनपुर से दिल्ली के लिए निकली बहुजन सुरक्षा अधिकार यात्रा का नेतृत्व कर रहे भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को देवबंद में पुलिस ने आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में हिरासत में ले लिया था। अचानक तबीयत बिगड़ जाने पर पुलिस ने चंद्रशेखर को छोड़ दिया। इसके बाद चंद्रशेखर को मेरठ के आनंद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।”

पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने भीम आर्मी की दिल्‍ली इकाई के अध्‍यक्ष हिमांशु वाल्मीकि से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि चंद्रशेखर के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी है। जिस वीडियो को राजस्‍थान के नाम पर वायरल किया जा रहा है, वह मेरठ के अस्‍पताल का एक साल पुराना वीडियो है। पुलिस हिरासत में चंद्रशेखर को मेरठ के एक अस्‍पताल में भर्ती किया गया था।

अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने चंद्रशेखर आजाद के पुराने वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर राम भाई की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि इस अकाउंट को 1185 लोग फॉलो करते हैं। एक खास विचारधारा से प्रभावित इस अकाउंट पर एक खास तरह का ही कंटेंट पोस्‍ट किया जाता है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि चंद्रशेखर आजाद की राजस्‍थान में पिटाई हुई
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राम भाई
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later