X

Fact Check: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए अक्षय कुमार ने दान में नहीं दिए 10 करोड़ रुपये

  • By Vishvas News
  • Updated: November 13, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ का फैसला आने के बाद राम मंदिर निर्माण के लिए फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार की तरफ से दस करोड़ रुपये दान में दिए जाने का दावा किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर यूजर्स अक्षय कुमार की तस्वीर के साथ बैंक के एक चेक की कॉपी को शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। अक्षय कुमार ने राम मंदिर निर्माण के लिए कोई चंदा नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में अक्षय कुमार की तस्वीर के साथ एक बैंक का चेक भी लगा हुआ है। तस्वीर पर लिखा हुआ है, ‘राम मंदिर निर्माण हेतु 10 करोड दान…अक्षय कुमार।’

फेसबुक पर वायरल हो रही फर्जी पोस्ट

तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया है, ‘’Share post..राममंदिर निर्माण हेतु आपका सहयोग कितना होगा बताएं ?अक्षय कुमार ने 1 करोड़ रुपए दिए । जय श्री राम । हिन्दू भाइयों को दान और सहयोग देने हेतु प्रेरित करें।’’

पड़ताल

फेसबुक पोस्ट में अक्षय कुमार की तस्वीर के साथ तीन अलग-अलग और भिन्न दावे किए गए हैं, जो इसके फर्जी होने के संकेत हैं।

अक्षय कुमार की तस्वीर पर जहां ’10 करोड़ (रुपये) दान’ में दिए जाने का जिक्र है, वहीं फेसबुक पोस्ट और बैंक चेक में ’एक करोड़ रुपये’ की रकम का जिक्र है। जिस चेक की प्रति अक्षय कुमार के दान की रकम के तौर पर शेयर किया गया है, वह चेक आईसीआईसीआई बैंक का है। बैंक का यह चेक एक करोड़ रुपये की रकम का है, जिसे ओडिशा मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया गया है। चेक जारी किए जाने की तिथि 6 मई 2019 की है।

जबकि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ का फैसला 9 नवंबर 2019 को आया।

अक्षय कुमार सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं। इस बारे में हमें हमें उनके ट्विटर हैंडल पर भी कोई जानकारी नहीं मिली। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भी अक्षय कुमार के ट्विटर हैंडल पर कोई पोस्ट नजर नहीं आया। मराठी वेबसाइट लोकमत की खबर के मुताबिक, सोशल मीडिया पर अयोध्या मामले में फैसला आने के बाद अक्षय कुमार को ट्रोलिंग का भी सामना करना पड़ा।

न्यूज सर्च में भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें अक्षय कुमार की तरफ से राम मंदिर निर्माण के लिए किसी तरह के दान दिए जाने का जिक्र हो।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के एडिटर (एंटरटेनमेंट) पराग छापेकर ने इस दावे के फर्जी होने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि अभिनेता ने राम मंदिर निर्माण के लिए ऐसा कोई दान नहीं दिया है।

निष्कर्ष: राम मंदिर निर्माण के लिए अक्षय कुमार की तरफ से 10 करोड़ रुपये दान में दिए जाने की खबर फर्जी है।

  • Claim Review : राम मंदिर निर्माण के लिए अक्षय कुमार ने दिए 10 करोड़ रुपये
  • Claimed By : FB User-ब्राह्मण
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later