X

Fact Check : राम मंदिर के लिए खेसारी लाल यादव ने नहीं दिया चेक

  • By Vishvas News
  • Updated: November 22, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अयोध्‍या पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद से ही सोशल मीडिया में राम मंदिर के निर्माण के लिए चंदे को लेकर कई फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। कभी कहा जा रहा है कि अक्षय कुमार ने 10 करोड़ का चंदा दिया तो कभी भोजपुरी अभिनेता और गायक खेसारी लाल यादव के नाम पर फर्जी चेक से जुड़ी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसी क्रम में सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया गया है कि खेसारी लाल यादव ने राम मंदिर के लिए बीस लाख का चेक दिया है। विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस वीडियो की पड़ताल की पता चला कि वायरल दावा फर्जी है। खेसारी लाल ने राम मंदिर के लिए कोई चेक नहीं दिया है। अयोध्‍या फैसले के आने से पहले से ही खेसारी लाल बिग बॉस के घर में हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर बलजीत सिंह ने 13 नवंबर को फेसबुक पर यूटयूब का एक ग्राफिक पोस्‍ट करते हुए अपलोड किया : ”भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव ने राम मंदिर ट्रस्ट के लिए बीस लाख का चैक दिया”

इसके अलावा A1 Bihar नाम के एक यूटयूब चैनल ने 10 नवंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया कि #Khesari_Lal_Yadav ने दिया राम मंदिर के लिए 20 लाख चेक

2:58 मिनट के इस वीडियो में दावा किया गया कि खेसारी लाल भले ही बिग बॉस के अंदर हों, लेकिन उनकी नजर सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर के फैसले पर थी। वीडियो की हेडिंग में साफतौर पर लिखा गया कि खेसारी लाल ने बीस लाख का चेक दिया।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें इस्‍तेमाल की गई चेक की तस्‍वीर में हमें कुछ खामियां नजर आईं।

  1. चेक पर कोई तारीख नहीं लिखी हुई थी, जबकि ऐसा होता नहीं है।
  2. चेक पर राम मंदिर अयोध्‍या का नाम लिखा हुआ है, जबकि यदि चेक दिया जाता तो किसी न किसी ट्रस्‍ट का नाम होता।

चेक देखने से कम से कम यह तो कन्‍फर्म हो गया कि वायरल दावे में कुछ तो गड़बड़ है। पड़ताल के अगले चरण में हमने गूगल सर्च का इस्‍तेमाल करने का फैसला किया। गूगल में हमने राम मंदिर के लिए खेसारी लाल ने दिया चंदा टाइप करके सर्च किया। हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली, जिससे पता चले कि खेसारी लाल ने राम मंदिर के लिए कोई चेक दिया है। खेसारी लाल भोजपुरी के बड़े कलाकार हैं। ऐसे में यदि वे राम मंदिर के चंदा देते तो मीडिया जरूर कवर करता। हालांकि, ऐसी कोई खबर हमारे हाथ नहीं लगी।

गूगल सर्च के दौरान हमें खेसारी लाल की कुछ पुरानी खबरें और वीडियो हाथ लगे, जिसमें उन्‍होंने पिछले साल राम मंदिर के समर्थन में बयान दिया था। जिसके बाद काफी विवाद हुआ था। विवाद को बढ़ता देख खेसारी लाल ने 11 दिसंबर 2018 को अपने फेसबुक पर लाइव आकर सफाई दी थी। यह वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि खेसारी लाल फिलहाल बिगबॉस शो के अंदर हैं। उन्‍होंने 3 नवंबर को बिगबॉस के घर एंट्री की थी। इससे संबंधित जानकारी हमें colorstv के आधिकारिक इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर मिली।

खेसारी लाल का पब्लिक रिलेशन का काम देखने वाले संजय भूषण ने बताया कि खेसारी लाल इस महीने की शुरुआत से ही बिग बॉस में हैं। इनसे किसी का कोई संपर्क नहीं है। राम मंदिर को लेकर उन्‍होंने कोई चेक नहीं दिया। वायरल पोस्‍ट फर्जी है।

अंत में हमने फेसबुक यूजर बलजीत सिंह की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता लगा कि यूजर एक खास राजनीतिक पार्टी से जुड़ा हुआ है। यूजर पटना का रहने वाला है। फिलहाल वह दिल्‍ली में रहता है। इस अकाउंट को पांच सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि खेसारी लाल यादव ने राम मंदिर के लिए कोई चेक नहीं दिया। वायरल पोस्‍ट का दावा फर्जी है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि खेसारी लाल ने राम मंदिर के लिए बीस लाख का चेक दिया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर बलजीत सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later