X

Fact Check: दुष्यंत चौटाला ने नहीं की कांग्रेस को वोट देने की अपील, फर्जी बयान हो रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 17, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। हरियाणा में चुनाव प्रचार के बीच दुष्यंत चौटाला के हवाले से एक बयान वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की अपील की है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला।

दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की कोई अपील नहीं की है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा उनका बयान फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर ‘’STV Haryana NEWS’’ के ब्रेकिंग न्यूज प्लेट का एक स्क्रीन शॉट वायरल हो रहा है, जिसमें दुष्यंत चौटाला का कथित बयान नजर आ रहा है। बयान के मुताबिक, ‘दुष्यंत चौटाला ने कहा, जहां जेजेपी कमजोर लगे, कांग्रेस को वोट करे।’

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट

पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को करीब 150 लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

रिवर्स इमेज किए जाने पर हमें ‘’STV Haryana NEWS’’ के कई ब्रेकिंग प्लेट का स्क्रीन शॉट मिला, जिसे देखकर यह लगा कि वायरल पोस्ट में जो फॉन्ट नजर आ रहा है, वह उस चैनल का नहीं है। चैनल के ऑरिजिनल ब्रेकिंग प्लेट में अलग फॉन्ट को देखा जा सकता है।

चैनल का ऑरिजिनल ब्रेकिंग प्लेट और उसमें इस्तेमाल किया गया फॉन्ट

वायरल स्क्रीन शॉट में 16 अक्टूबर 2019 की तारीख नजर आ रही है। सर्च में हमें इस दिन इस चैनल के हवाले से चलाई गई ऐसी किसी खबर का लिंक नहीं मिला, जिसमें दुष्यंत चौटाला के कथित बयान का जिक्र हो। हालांकि, इस दौरान इसी तारीख को चैनल के फेसबुक पेज पर अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें चैनल ने एक फर्जी खबर को लेकर लोगों से सावधान रहने की अपील की है।

बुलेटिन में चैनल के लोगो का इस्तेमाल कर बनाई गई फर्जी खबर का जिक्र किया गया है। चैनल ने कहा, ‘हरियाणा न्यूज ने ऐसी कोई खबर नहीं चलाई, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।’ यह फर्जी खबर बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह की रैली को लेकर थी।

21 सितंबर को निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव कराए जाने की घोषणा की थी। आयोग के मुताबिक, महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे और 24 अक्टूबर को इसके नतीजे आएंगे।

हरियाणा में 90 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में जाट वोटों के लिए मुख्य लड़ाई जेजेपी और आईएनएलडी के बीच है। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) जाट वोट में सेंध लगाकर आईएनएलडी का खेल बिगाड़ सकती है।

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर ने पार्टी छोड़कर जेजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है। अशोकर तंवर ने कहा, ‘24 तारीख को हिसाब लेंगे कि भाजपा को कितनी सीटें मिलीं। भाजपा 75 पार नहीं सत्ता पार हो जाएगी। तंवर ने कहा कि विधानसभा चुनाव में जेजेपी प्रत्याशियों का समर्थन करेंगे और यदि कहीं जेजेपी से अच्छा कोई अन्‍य प्रत्याशी हुआ तो उसका समर्थन करेंगे।’

यानी दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान नहीं किया, बल्कि उनकी पार्टी चुनाव में अलग से ताल ठोक रही है।

विश्वास न्यूज ने इसे लेकर दुष्यंत चौटाला से बात करने की कोशिश की, लेकिन चुनावी व्यस्तताओं के कारण उनसे बात नहीं हो पाई। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता दिनेश डागर ने वायरल मैसेज को सिरे से खारिज करते हुए कहा, ‘हमारी लड़ाई कांग्रेस के खिलाफ है। जो मैसेज वायरल हो रहा है, वह एडिटेड इमेज है। चुनाव के दौरान ऐसी कई फर्जी खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।’

निष्कर्ष: हरियाणा विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस को वोट देने की अपील नहीं की है। चौटाला के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा बयान फर्जी है।

  • Claim Review : दुष्यंत चौटाला ने किया कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान
  • Claimed By : FB User-Pandit Anil Bhardwaj
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later