X

Fact Check: यह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का ट्विटर हैंडल नहीं है

  • By Vishvas News
  • Updated: June 19, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से ट्विटर पर हाल ही बने एक प्रोफाइल को यूजर्स मनमोहन सिंह का आधिकारिक हैंडल समझते हुए फॉलो कर रहे हैं। डॉ. सिंह की तस्वीर के साथ 17 जून को किए गए ट्वीट में लिखा हुआ है कि ‘आखिरकार मैं ट्विटर पर आ ही गया।’

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि यह डॉ. मनमोहन सिंह का आधिकारिक ट्विटर हैंडल नहीं है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ट्विटर पर मौजूद नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल?

ट्विटर हैंडल @_manmohan_singh की प्रोफाइल से देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तस्वीर के साथ एक ट्वीट (आर्काइव ट्वीट) किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है, ”Finally Joined Twitter”।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से बनाया गया ट्विटर हैंडल

17 जून को किए गए इस ट्वीट को करीब 15 हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया है और इस हैंडल (आर्काइव लिंक) को करीब 18 हजार से अधिक लोग फॉलो कर रहे हैं।

पड़ताल

twopcharts.com की मदद से हमें पता चला कि इस अकाउंट का निर्माण 12 जून 2020 को किया गया और इसे अब तक करीब 18 हजार से अधिक लोग फॉलो कर रहे हैं। वहीं, इस हैंडल ने राहुल गांधी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 74 लोगों को फॉलो किया है, जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का वेरिफाइड हैंडल शामिल है।

ट्विटर सर्च में हमें कांग्रेस के सोशल मीडिया सेल के संयोजक सरल पटेल का ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने वायरल हो रहे ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा है कि यह फर्जी अकाउंट है। उन्होंने लिखा है, ‘मैं लोगों को यह बताते-बताते थक गया हूं कि यह अकाउंट प्रामाणिक है या नहीं। यह पहली बार नहीं है और यह आखिरी बार भी नहीं होगा। इसलिए मैं इसे हमेशा के लिए स्पष्ट कर रहा हूं। अगर सोनिया जी और मनमोहन सिंह जी ट्विटर पर आने का फैसला करेंगे तो वह वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट होगा। इसलिए कृपया इस फर्जी अकाउंट को फॉलो न करे।’

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी ने विश्वास न्यूज से कहा, ‘अगर मनमोहन सिंह जी को ट्विटर पर आना होगा तो वह वेरिफाइड अकाउंट होगा।’

ट्विटर सर्च में हमें एनडीटीवी के फॉरेन अफेयर्स एडिटर उमाशंकर सिंह का भी एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने बताया है, ‘जब मैंने मनमोहन सिंह के नाम से बने इस प्रोफाइल की प्रामाणिकता के बारे में ट्विटर इंडिया और ट्विटर से पूछा, तब इस प्रोफाइल के बायो में बदलाव कर दिया गया।’ उन्होंने मनमोहन सिंह की तस्वीर वाले वायरल ट्वीट को शेयर करते हुए ट्विटर इंडिया और ट्विटर एपीआई को टैग किया है।

मनमोहन सिंह के नाम से बने प्रोफाइल के बायो में पहले ”Indian economist, academic, and politician served as the 13th Prime Minister of India.” लिखा हुआ था।

जब ट्विटर यूजर्स ने इस प्रोफाइल की प्रमाणिकता के बारे में पूछना शुरू किया तब इस प्रोफाइल के बायो में बदलाव करते हुए उसके आखिर में ”Manmohan Singh Fansclub” जोड़ दिया गया।

इससे पहले भी मनमोहन सिंह के नाम से फर्जी ट्विटर पोस्ट वायरल होता रहा है। विश्वास न्यूज पर इससे जुड़ी रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: ट्विटर पर देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से बना ट्विटर प्रोफाइल फर्जी है। मनमोहन सिंह का ट्विटर पर कोई आधिकारिक अकाउंट नहीं है।

  • Claim Review : ट्विटर पर एक्टिव हुआ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का अकाउंट
  • Claimed By : Twitter User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later