X

Fact Check: 2014 में कोलकाता की अमित शाह की रैली की तस्वीर को हालिया रोड शो का बताकर किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: December 23, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पश्चिम बंगाल में गृह मंत्री के रोड शो के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह गृह मंत्री के हालिया रोड शो की तस्वीर है। विश्वास न्यूज की जांच में दावा गलत निकला।

वायरल हो रही तस्वीर वर्ष 2014 में कोलकाता में हुई अमित शाह की पुरानी रैली का है, जिसे दो दिनों पहले बंगाल के बोलपुर में हुए उनके रोड शो का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Adv.Vivekanand Gupta’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”@AmitShah  ji road show #BengalSupportsBJP.. Time up for @MamataOfficial”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को बंगाल में अमित शाह की हालिया रैली का समझते हुए शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर के साथ किए गए दावे की सत्यता को परखने के लिए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च में हमें यह तस्वीर फोटो एजेंसी alamy.com की वेबसाइट पर मौजूद मिली।

वायरल हो रही तस्वीर जो वास्तव में 2014 में कोलकाता में हुई रैली का है (Image Source-alamy.com)

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर 30 नवंबर 2014 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुई अमित शाह (तत्कालीन पार्टी प्रेसिडेंट) की रैली का है।

इमेज के क्रेडिट लाइन में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स का जिक्र था। सर्च में हमें यह तस्वीर रॉयटर्स की फोटो गैलरी में मिली। जहां दी गई जानकारी के मुताबिक, तस्वीर 30 नवंबर 2014 को कोलकाता में हुई अमित शाह की रैली की है।

रॉयटर्स की फोटो गैलरी में मौजूद 2014 में कोलकाता में हुई अमित शाह की रैली की तस्वीर, जिसे हालिया रोड शो का बताकर वायरल किया जा रहा है (Source-Reuters)

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के कोलकाता के ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी ने बताया, ‘वायरल हो रही तस्वीर भी गृह मंत्री अमित शाह की रैली की है, लेकिन यह 2014 में हुई कोलकाता की रैली की तस्वीर है।’

गौरतलब है कि अमित शाह ने 20 दिसंबर को बंगाल में रोड शो किया था। पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल का दौरा किया था। दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन बोलपुर में रोड शो में अमित शाह शामिल हुए थे। न्यूज एजेंसी ANI के ट्विटर टाइमलाइन पर इस रोड की तस्वीरों और वीडियो को देखा जा सकता है, जो वायरल तस्वीर से मेल नहीं खाती हैं।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब 18 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अमित शाह के बंगाल में हुए हालिया रोड शो के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर कोलकाता में 2014 में हुई उनकी ही रैली की तस्वीर है, जिसे भ्रामक दावे के साथ हालिया रोड शो का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बंगाल में अमित शाह का रोड शो
  • Claimed By : Twitter User-Adv.Vivekanand Gupta
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later