X

Fact Check: यूपी पुलिस के साथ बीजेपी कार्यकर्ता की मारपीट की तस्वीर किसान आंदोलन के नाम से वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 28, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें केसरिया गमछा गले में डाले और प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर वाली टीशर्ट पहने एक व्यक्ति को पुलिसकर्मी के सामने लाठी लिए खड़े देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ यह बताने की कोशिश की गयी है कि यह तस्वीर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के बाद ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा की है।

Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। यह तस्वीर जून 2014 की है, जब भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता यूपी विधानसभा के सामने उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ भिड़ गए थे।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर किसान पुत्र नाम के यूजर ने इस पोस्ट को शेयर किया और साथ में लिखा, “हाथ जोड़ता हूं झूठ मत फैलाओ। किसानों को बदनाम मत करो 🙏🙏🙏🙏🙏”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया तो हमें यह तस्वीर oneindia.com पर 30 जून 2014 को अपलोडेड एक खबर में मिली। खबर के अनुसार, “उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कानून-व्यवस्था की कमी और बिजली संकट के कारण भाजपा कार्यकर्ताओं ने सोमवार को सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन किया।”

हमें यही तस्वीर 1 जुलाई 2014 को पब्लिश्ड telegraphindia.com की एक खबर में भी मिली। इस खबर में लगी इस तस्वीर के कैप्शन के अनुसार, “सोमवार को लखनऊ में विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन के दौरान एक पुलिसकर्मी ने एक पुलिसकर्मी के साथ लड़ाई की। (पीटीआई)”

इस तस्वीर पर ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने लखनऊ में दैनिक जागरण के रिपोर्टर अजय श्रीवास्तव से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर 2014 की है, जब लखनऊ में विधानसभा के बाहर कुछ बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पुलिसकर्मियों के साथ हाथापाई की थी।”

वायरल दावे को साझा करने वाले फेसबुक यूजर किसान पुत्र के अकाउंट की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि प्रोफ़ाइल के फेसबुक पर 304 फ़ॉलोअर्स हैं और यूजर हरयाणा के हिसार का रहने वाला है।

निष्कर्ष: Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। यह तस्वीर जून 2014 की है, जब भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता यूपी विधानसभा के सामने उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ भिड़ गए थे।

  • Claim Review : हाथ जोड़ता हूं ‌ झूठ मत फैलाओ किसानों को बदनाम मत करो
  • Claimed By : किसान पुत्र
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later