X

Fact Check: शिवसेना और NCP कार्यकर्ताओं में हाथापाई का पुराना वीडियो हालिया बताते हुए किया जा रहा है शेयर

शिवसेना और एनसीपी कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई का यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 24, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। महाराष्ट्र में चल रही सियासी हलचल के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है। दो मिनट 57 सेकंड के इस वीडियो को हाल ही का बताकर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि शिवसेना और एनसीपी के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हो गई है। वीडियो में मौजूद लोगों को आपस में बहस करते और बाद में हाथापाई करते हुए देखा जा सकता है। विश्वास ने विस्तार से वीडियो की जांच की और इसे भ्रामक पाया। वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है, बल्कि 2019 का है। उस समय राज्य में बीजेपी व शिवसेना की सरकार थी, जबकि एनसीपी विपक्ष में थी।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर “Vaishnav Purushottam ” ने 19 जून जून को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,शिवसेना और NCP के बीच हाथापाई”

ऐसे ही एक और यूजर “Hiren Takhtani ” ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है,”शिवसेना और NCP के बीच हाथापाई ओर मारपीट।ये तो होना ही था।” सोशल मीडिया पर कई और यूज़र्स ने इस वीडियो को मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो को (शिवसेना और एनसीपी कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट) के कीवर्ड से सर्च किया। हमें ये वीडियो कई पुरानी तारीखों में कई जगह अपलोड मिला। “NMTV News ” नाम के एक फेसबुक पेज ने 1 मार्च 2019 को इस वीडियो को शेयर किया था। वीडियो के साथ लिखा था, “एनसीपी और शिवसेना के पार्षद एमके माधवी वार्ड 18 ऐरोली में मंगल कार्यालय के उद्घाटन को लेकर लड़ते हुए”

सर्च में हमें ये वीडियो F3 News नाम के फेसबुक पेज पर भी अपलोड मिला। 1 मार्च 2019 को अपलोड इस वीडियो को नवी मुंबई ऐरोली का बताया गया है। वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

कीवर्ड सर्च में हमें वायरल वीडियो “News And Entertainment Web ” नाम के यूट्यूब चैनल पर 1 मार्च 2019 को अपलोड मिला। इसका टाइटल है, “Shiv Sena and NCP Fight at Airoli Navi Mumbai ” वीडियो को यहाँ देखें। न्यूज़ एंड एंटरटेनमेंट वेब चैनल ने इस वीडियो को ऐरोली का है बताया है, जहां एक उद्घाटन समारोह के दौरान एनसीपी और शिवसेना कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने मिड-डे के सीनियर रिपोर्टर समीउल्लाह खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि ये वीडियो पुराना है, हाल का नहीं है। गलत दावे के साथ वीडियो वायरल हो रहा है।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की गई। यूजर की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि वह बेंगलुरु का रहने वाला है।

निष्कर्ष: शिवसेना और एनसीपी कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई का यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : शिवसेना और NCP के बीच हाथापाई
  • Claimed By : Vaishnav Purushottam
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later