X

Fact Check: Jio Mart की फ्रेंचाइजी बांटने के नाम पर चल रहा पेज फर्जी, कंपनी के नाम पर ठगी की कोशिश

  • By Vishvas News
  • Updated: August 28, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। रिलायंस की तरफ से जियो मार्ट को लॉन्च किए जाने के बाद इसकी फ्रेंचाइजी को लेकर ठगी और धोखाधड़ी की कोशिश की जा रही है। ‘Jiomart Franchise’ के नाम से मौजूद फेसबुक पेज पर जियो मार्ट की फ्रैंचाइजी के लिए आवेदन किए जाने का फॉर्म दिया गया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह पेज फर्जी निकला। जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी के नाम पर चल रहा यह फर्जी फेसबुक पेज है। कंपनी की तरफ से फिलहाल किसी भी तरह की डीलरशिप या फ्रेंचाइजी नहीं दी जा रही है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज ‘ (आर्काइव लिंक) Jiomart Franchise’ पर फ्रेंचाइजी के आवेदन की अपील की गई है। sites.google.com/view/jiomartfranchise/apply-no (फॉर्म का आर्काइव लिंक) पर क्लिक कर लोगों से आवेदन के लिए फॉर्म भरने की अपील की जा रही है।

जियो मार्ट की फ्रैंचाइजी के नाम पर सक्रिय फर्जी पेज

पड़ताल

ब्लूमबर्ग क्विंट की रिपोर्ट के मुताबिक, 24 मई को रिलायंस ने देशव्यापी स्तर पर जियो मार्ट पोर्टल के टेस्टिंग की शुरुआत की थी। इसके बाद हमने जियो मार्ट की वेबसाइट को सर्च किया। सर्च में हमें यह वेबसाइट मिली, जिसका पता www.jiomart.com है।

जियो मार्ट की असली वेबसाइट

वेबसाइट के About Us सेक्शन में हमें कंपनी से संपर्क करने के लिए उपलब्ध कराई गई ईमेल आईडी भी मिली। जियो मार्ट ने अपनी वेबसाइट पर संपर्क के लिए cs@jiomart.com नाम से ईमेल आईडी दे रखा है।

यानी जियो मार्ट की वेबसाइट का ओरिजिनल एड्रेस www.jiomart.com और संपर्क ईमेल आईडी cs@jiomart.com है, जबकि वायरल हो रहे मैसेज में फ्रेंचाइजी आवेदन के लिए ‘jiomartfranchiseapply@gmail.com’ के नाम से मेल आईडी दर्ज है।

जियो के प्रवक्ता ने विश्वास न्यूज से बातचीत में बताया, ‘gmail.com वाली कोई भी ईमेल आईडी का इस्तेमाल हम नहीं करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘जियो मार्ट फिलहाल किसी भी तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर नहीं कर रहा है और न ही इसके लिए किसी व्यक्ति या किसी फ्रेंचाइजी को डीलर और फ्रेंचाइजी की नियुक्त करने के लिए रखा है। इसके साथ ही हम किसी भी व्यक्ति को फ्रेंचाइजी बनाने के लिए किसी तरह की रकम भी नहीं वसूलते हैं।’

फेसबुक पेज पर दिए गए नंबर पर हमने फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक व्यक्ति के तौर संपर्क किया। उनकी तरफ से हमें वॉट्सऐप मैसेज भेज कर कुछ कागजात मांगे गए। हमने इस मैसेज को जियो के प्रवक्ता को भेजा।

जियो मार्ट की फ्रैंचाइजी के नाम पर चल रहे फर्जी पेज पर दिए गए नंबर की तरफ से भेजा गया रिप्लाई

प्रवक्ता ने कहा, ‘यह ठगी और धोखाधड़ी की कोशिश है। इस पेज के खिलाफ कार्रवाई के लिए हमने उसे संबंधित टीम को भेज दिया है।’ उन्होंने कहा उपभोक्ताओं को ठगने के लिए जियो मार्ट के नाम से मिलती-जुलती कई तरह की फर्जी वेबसाइट चल रही है। हम आम लोगों से इस तरह की फर्जी वेबसाइट के झांसे में नहीं आने की अपील करते हैं। जियो मार्ट की ऑफिशियल वेबसाइट www.jiomart.com है।

न्यूज सर्च में हमें ऐसे कई आर्टिकल मिले, जिसमें रिलायंस रिटेल की तरफ से ऐसे फर्जी वेबसाइट से लोगों को सतर्क रहने की अपील की गई है। News18 की वेबसाइट पर 27 अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस रिटेल ने जियो मार्ट के नाम से चल रही फर्ज वेबसाइट को लेकर उपभोक्ताओं से सतर्क रहने की अपील की है।

News18 की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट

रिलायंस इंडस्ट्रीज के वेरिफाइड फेसबुक पेज से भी इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी किया गया है। जारी किए गए वीडियो में बताया गया है, ‘जियो मार्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.jiomart.com है और हम फिलहाल किसी भी तरह की फ्रेंचाइजी मॉडल को ऑपरेट नहीं कर रहे हैं।’

रिलायंस की तरफ से कुछ ऐसी ही फर्जी वेबसाइट का नाम भी सार्वजनिक किया गया है, जो जियो मार्ट के नाम से मिलती-जुलती हैं।

  1. jmartfranchise.in

2.Jiomartfranchiseonline.com

3.jiodealership.com

4.jiomartsfranchises.online

5.jiomartfranchises.com

6.jiomart-franchise.com

7.jiomartshop.info

8.jiomartindia.in.net

9.jiomartreliance.com

10.jiomartfranchise.co

जियो के प्रवक्ता ने कहा, ‘यह उन वेबसाइट्स के नाम हैं, जिनके बारे में हमें पता है और हम इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने जा रहे हैं। इसके साथ ही हम लोगों से अपील करते हैं कि वह ऐसी किसी फर्जी वेबसाइट की जानकारी मिलने पर IP.legal@ril.com पर उसकी जानकारी दे सकते हैं।’

जियो मार्ट की फ्रैंचाइजी ऑफर करने वाला पेज फेसबुक पर 5 अगस्त 2020 से सक्रिय है। इस पेज को 42 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी के आवेदन की अपील के साथ फेसबुक पर चल रहा ‘Jiomart Franchise’ के नाम से सक्रिय प्रोफाइल फर्जी है। जियो मार्ट की तरफ से फिलहाल किसी भी तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर नहीं की जा रही है।

  • Claim Review : जियो मार्ट की फ्रैंचाइजी के लिए आवेदन
  • Claimed By : FB page - Jiomart Franchise
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later