X

Fact Check: PM मोदी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि इस तस्‍वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोनिया गांधी के पैर छू रहे हैं।

विश्वास टीम की पड़ताल में यह वायरल हो रहा दावा फर्जी साबित होता है। आपको बता दें कि पहले भी कई बार इस तरह की फर्जी तस्वीर वायरल हो चुकी हैं। असली तस्वीर में पीएम मोदी सोनिया गांधी के नहीं, बल्कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण अडवाणी के पैर छू रहे थे।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफॉर्म पर Dimpal Singh नाम के यूजर एक तस्वीर शेयर करते हैं। इस तस्वीर में पीएम मोदी सोनिया गांधी के पैर छूते दिख रहे हैं। इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा गया है : ”जिनकी आने की आहट से शेर भी छुप जाते हैं। मोदी तो क्या ओबामा भी जिनके पेर छूने आते है।फिरसे बही जमाना आयेंगा जब कांग्रेस का परचम लहरायेगा ।। जय काग्रेस।।जय सोनिया गाँधी जी।”

पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को 147 बार शेयर किया जा चुका था।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। सर्च के नतीजों के साथ यह साफ़ हो गया कि यह वायरल तस्वीर फर्जी है। हमें NDTV की एक खबर मिली जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। यह खबर 23 Sep 2013 को प्रकाशित की गई थी। इस खबर की हेडलाइन थी, When LK Advani looked away and Narendra Modi touched his feet जिसका हिंदी अनुवाद होता है, जब एल के अडवाणी ने मुँह फेरा और नरेंद्र मोदी ने उनके पैर छुए।

इस खबर में असली तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था जिसके नीचे डिस्क्रिप्शन दिया गया था: Narendra Modi touched LK Advani’s feet on a huge stage in Bhopal today, but the BJP’s senior-most leader scripted yet another awkward moment for the party by barely looking at the party’s prime ministerial candidate.

डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद होता है: नरेंद्र मोदी ने आज भोपाल में एक बड़े मंच पर लालकृष्ण आडवाणी के पैर छुए, लेकिन भाजपा के सबसे वरिष्ठ नेता ने पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को इग्नोर कर पार्टी के लिए एक नया और अजीब क्षण पैदा किया।

हमें पड़ताल के दौरान Business Standard की एक और खबर मिली। जिसकी हेडलाइन थी: BJP files complaint against journalist for morphed Modi photo

इस खबर में बताया गया था कि बीजेपी के नेता ने एक पत्रकार के ऊपर केस फाइल किया, क्योंकि उसने मोदी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ किया था। आपको बता दें कि इस खबर में जिस तस्वीर को लेकर बात की गयी थी वो हूबहू वायरल तस्वीर की तरह ही थी, बस फर्क इतना था कि इस तस्वीर में पीएम मोदी सोनिया गांधी के नहीं, बल्कि सऊदी के राजा Salman bin Abdulaziz Al Saud के पैर छू रहे थे।

Photo Credit: PTI
Viral Photo

अब हमने इस मामले पर अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, बीजेपी आईटी मीडिया सेल के हेड अमित मालवीय से बात की। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर बिलकुल फर्जी है। इस तस्वीर के दावे में कोई सच्चाई नहीं है। कुछ लोग ऐसी हरकतें इसीलिए कर रहें, ताकि पीएम मोदी की इमेज को खराब किया जा सके। असली तस्वीर में पीएम मोदी सोनिया गांधी के नहीं, बल्कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण अडवाणी के पैर छू रहे थे।”

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि सोनिया गांधी के पैर छूते नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर फोटोशॉप्‍ड है। असली तस्‍वीर में मोदी लाल कृष्ण अडवाणी के पैर छू रहे थे। यह तस्वीर 25 सितंबर, 2013 को भोपाल में हुई बीजेपी की रैली की है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : पीएम मोदी सोनिया गांधी के पैर छू रहे हैं
  • Claimed By : FB User: Dimple Singh
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later