X

Fact Check : 2016 में पत्‍नी की हत्‍या करने वाले की तस्‍वीर भाजपा कार्यकर्ता के नाम पर वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: February 14, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दिल्‍ली विधानसभा चुनाव भले ही समाप्‍त हो गए हों, लेकिन इससे जुड़ी फर्जी पोस्‍टों का सिलसिल अभी थमा नहीं है। सोशल मीडिया में एक पुरानी तस्‍वीर को अपलोड करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि एक भाजपा कार्यकर्ता 2 करोड़ कैश के साथ पकड़ाया है। पोस्‍ट के साथ एक शख्‍स को पुलिसकर्मियों और कुछ रुपयों के साथ दिखाया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की तो यह फर्जी निकली। 17 दिसंबर 2016 को दिल्‍ली के गोकुलपुर थाने इलाके में आरिफ नाम के एक शख्‍स ने शराब पीकर अपनी पत्‍नी की हत्‍या कर दी थी। बाद में इस हत्‍यारे को पकड़ लिया गया था। तस्‍वीर उसी वक्‍त की है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

फेसबुक पेज Arvind Kejriwal Fans ने 7 फरवरी को एक पोस्‍ट अपलोड किया। पोस्‍ट के ऊपर लिखा था : भाजपा की वोट खरीदने की की कोशिश शुरू। 2 करोड़ कैश के साथ भाजपा कार्यकर्ता गिरफ्तार।

इस पोस्‍ट को अब तक 9 हजार से ज्‍यादा लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रही पोस्‍ट को ध्‍यान से देखा। इसमें इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर, एबीपी न्‍यूज चैनल का लोगो और रुपए की इमेज देखकर ही हमें शक किया। देखकर ही पता लग रहा कि एबीपी का लोगो और रुपए की इमेज अलग से चिपकाई गई है।

पड़ताल के दौरान हमने काली जैकेट में दिख रहे शख्‍स और पुलिसकर्मियों की तस्‍वीर क्रॉप करके सर्च किया। गूगल रिवर्स इमेज टूल में काफी देर तक सर्च करने के बाद आखिरकार हमें ओरिजनल तस्‍वीर India Today की वेबसाइट पर मिली। 20 दिसंबर 2016 को पब्लिश की गई इस खबर की हेडिंग थी : Delhi police arrests man for murdering wife with stone following altercation

खबर में बताया गया कि 17 दिसंबर 2016 को दिल्‍ली के पुराने मुस्‍तफाबाद इलाके में आरिफ नाम के एक शख्‍स ने अपनी 28 साल की पत्‍नी का मर्डर कर दिया। जिसके बाद गोकुलपुर पुलिस ने आरोपी को अरेस्‍ट कर लिया।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने गोकुलपुर पुलिस स्‍टेशन से संपर्क किया। एचएसओ प्रमोद जोशी के अनुसार, वायरल तस्‍वीर काफी पुरानी है। यह हत्‍या का मामला था।

अंत में हमने फेसबुक पेज Arvind Kejriwal Fans की सोशल स्‍कैनिंग की। इस पेज को 3.5 लाख लोग फॉलो करते हैं। पेज पर आम आदमी पार्टी से जुड़ा कंटेंट अपलोड किया जाता है। इस पेज को 30 दिसंबर 2013 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि 2 करोड़ के साथ भाजपा कार्यकर्ता के पकड़ाए जाने वाली पोस्‍ट फर्जी है। तस्‍वीर दिसंबर 2016 की है।

  • Claim Review : भाजपा की वोट खरीदने की की कोशिश शुरू। 2 करोड़ कैश के साथ भाजपा कार्यकर्ता गिरफ्तार।
  • Claimed By : फेसबुक पेज Arvind Kejriwal Fans
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later