X

FACT CHECK: उद्धव ठाकरे की पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉल की तस्वीर एडिट करके की जा रही है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: October 12, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को टीवी पर एक न्यूज़ चैनल देखते देखा जा सकता है। तस्वीर में टीवी पर रिपब्लिक टीवी न्यूज़ चैनल चल रहा है। इस पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “किस किस को 500 रुपये में खरीद लिया अर्णव ने।” हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर सही नहीं है। असली तस्वीर से छेड़छाड़ करके नरेंद्र मोदी की तस्वीर की जगह टीवी चैनल की तस्वीर लगायी गयी है। असल में यह तस्वीर तब की है, जब उद्धव ठाकरे पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर रहे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को टीवी पर एक न्यूज़ चैनल देखते देखा जा सकता है। तस्वीर में टीवी पर रिपब्लिक टीवी न्यूज़ चैनल चल रहा है। इस पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है, “किस किस को 500 रुपये में खरीद लिया अर्णव ने।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इसी सर्च में हमारे हाथ outlookindia.com की एक गैलरी में यह तस्वीर लगी। इस गैलरी में इस्तेमाल असली तस्वीर में देखा जा सकता है कि उद्धव ठाकरे टीवी के सामने बैठकर नरेंद्र मोदी को देख रहे हैं। इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा है “Prime Minister Narendra Modi interacts with Maharashtra CM Uddhav Balasaheb Thackeray via video conference on COVID-19 preparedness, during the nationwide lockdown to curb the spread of coronavirus.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव बालासाहेब ठाकरे के साथ COVID -19 की तैयारियों पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत की।”

यह तस्वीर हमें indiatoday.in की एक खबर में भी मिली। 27 अप्रैल 2020 को पब्लिश्ड इस खबर में इस्तेमाल इस तस्वीर में भी देखा जा सकता है कि उद्धव ठाकरे टीवी के सामने बैठकर नरेंद्र मोदी को देख रहे हैं। तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Prime Minister Narendra Modi interacts with Maharashtra CM Uddhav Thackeray via video conference on Covid-19 preparedness, during the nationwide lockdown to curb the spread of coronavirus. (PTI Photo)” जिसका हिंदी अनुवाद होता है, “कोरोनावायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के साथ कोविद -19 की तैयारियों पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत की। (पीटीआई फोटो)”

इस सिलसिले में हमने शिव सेना की नेता नीलम गोढ़े से भी बात की और उन्होंने कहा, “यह वायरल तस्वीर फोटोशॉप्ड है।”

इस तस्वीर को Baba Satyanarayan Mourya नाम के एक यूजर ने शेयर किया था। प्रोफइल के अनुसार, यूजर महाराष्ट्र का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर सही नहीं है। असली तस्वीर से छेड़छाड़ करके नरेंद्र मोदी की तस्वीर की जगह टीवी चैनल की तस्वीर लगायी गयी है। असल में यह तस्वीर तब की है, जब उद्धव ठाकरे पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर रहे थे।

  • Claim Review : साला....किस किस को 500 रुपये में खरीद लिया अर्णव ने।
  • Claimed By : Baba Satyanarayan Mourya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later