X

Fact Check: वायरल हो रहे दावे में 3 तस्वीरें द ललित होटल श्रीनगर की हैं, बाकी बची एक तस्वीर उमर अब्दुल्लाह के घर की

  • By Vishvas News
  • Updated: August 22, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। अनुच्छेद 370 हटने के बाद से ही कश्मीर और कश्मीर के नेताओं को लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्ट वायरल हो रही हैं। इसी तरह फेसबुक पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें 4 तस्वीरें दी गई हैं। यह तस्वीरें शानदार इमारतों की है और इनके साथ दावा किया जा रहा है कि यह इमारतें कश्मीरी नेताओं के घर है।

विश्वास टीम की पड़ताल में पता चला कि यह वायरल पोस्ट भ्रमक है, 4 में से 3 तस्वीरें द ललित होटल श्रीनगर की हैं और एक तस्वीर कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह के घर की है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफॉर्म पर Indranil Mookerjee नाम का यूज़र एक पोस्ट अपलोड करता है। इस पोस्ट में 4 तस्वीरें दी गई हैं। यह तस्वीरें शानदार इमारतों की है और इनके साथ दावा किया जा रहा है कि ये इमारतें कश्मीर के नेताओं के आवास है। इस पोस्ट के साथ अंग्रेजी भाषा में डिस्क्रिप्शन लिखा गया है: Have a look at the Bungalows of, Gulam Nabi Azad, Omar Abdullah, Farook Abdullah, Mehbooba Mufti. These are Government houses & maintained by the Government too at the cost of public money. U shall soon come to know why such people are opposing removal of Artical 370 & 35A.

डिस्क्रिप्शन का हिंदी अनुवाद होता है: गुलाम नबी आज़ाद, उमर अब्दुल्ला, फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ़्ती के बंगलों को देखिए। ये सरकारी आवास हैं और इनकी देख-रेख का पैसा सरकार देती है, जो जनता की जेब से आता है। आपको जल्दी ही पता चल जाएगा कि क्यों यह लोग आर्टिकल 370 और 35A का विरोध कर रहे हैं।

पड़ताल

इस पोस्ट को देखते ही विश्वास टीम ने इसकी पड़ताल करने का फैसला किया। हमने इस पोस्ट में दी गई 4 तस्वीरों की एक-एक करके जांच की।

पहली तस्वीर की पड़ताल

हमने सबसे पहले उस तस्वीर को जांचने का फैसला किया जिस तस्वीर में कश्मीरी नेता उमर अब्दुल्लाह नजर आ रहे हैं। हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। सर्च के नतीजों से इस तस्वीर की सच्चाई हमारे सामने आ गई। हमें अपनी पड़ताल में KashmirLife का भी एक आर्टिकल मिला, जिसमें इस तस्वीर के नीचे कैप्शन लिखा गया था: Omar in his Gupkar residence.

इस आर्टिकल के स्क्रीनशॉट को आप नीचे देख सकते हैं

अब हमने थोड़ी और पुष्टि करने के लिए, उमर अब्दुल्ला के श्रीनगर के गुपकार रोड वाले घर की तस्वीरों को गूगल पर खोजना शुरू किया। हमें पड़ताल के दौरान DailyExcelsior.com की एक खबर मिली जिसमें उमर अब्दुल्लाह की प्रेस कॉन्फ्रेंस का एक शॉट था। इस शॉट में वह इसी घर के लॉन में बैठे नज़र आ रहे हैं। इस तस्वीर में और वायरल हो रही तस्वीर में कई समानताएं नजर आती हैं, जैसे घर में लगे पौधे, घर की इमारत का रंग और खिड़कियां एकसमान हैं। वायरल तस्वीर में और इस तस्वीर में उमर अब्दुल्ला ने एक ही कपड़े पहन रखें हैं। इस तस्वीर को आप नीचे देख सकते हैं।

ऊपर दी गई तस्वीर न्यूज़ एजेंसी UNI के फोटोग्राफर ने खींची थी।

हमें इस पड़ताल के दौरान India Tv की खबर मिली जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। खबर की हेडलाइन थी: BSF jawan accidentally fires outside Omar Abdullah’s residence

खबर के मुताबिक, “बीएसएफ के एक जवान से आज जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के गुपकार रोड स्थित आवास के पास गलती से गोली चली। कोई भी घायल नहीं हुआ था।” इस खबर के स्क्रीनशॉट को आप नीचे देख सकते हैं।

बाकी बची 3 तस्वीरों की पड़ताल

Picture 2
Picture 3 and 4

4 तस्वीरों में से एक की पुष्टि उमर अब्दुल्ला के घर की हुई। अब बारी थी बाकी बची तस्वीरों की पड़ताल की। हमने एक-एक कर इन तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। हमें पता चला कि यह तीनों तस्वीरें 5 स्टार होटल The Lalit Grand Palace Srinagar की हैं।

नीचे दी गई तस्वीर हूबहू 3 तस्वीर से मेल खाती है।

यह तस्वीर हूबहू 3 तस्वीर से मेल खाती है।

नीचे दी गई दोनों तस्वीरें हूबहू 2 और 4 तस्वीर से मेल खाती है।

इन तस्वीरों के स्क्रीनशॉट्स को आप नीचे देख सकते हैं जिनसे इस बात की पुष्टि हो जाती है कि यह तस्वीरें 5 स्टार होटल The Lalit Grand Palace Srinagar की हैं।

अब हमने इन तस्वीरों की पुष्टि करने के लिए The Lalit कॉरपोरेट के जनरल मैनेजर गौरव मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है। इस पोस्ट में 3 तस्वीरें The Lalit Palace श्रीनगर की हैं। इसके साथ ही, The Lalit कॉरपोरेट के आधिकारिक स्पोक्सपरसन ने हमारे साथ E-mail के जरिये एक स्टेटमेंट भी शेयर किया, जिसमें उन्होंने कहा कि यह तस्वीरें The Lalit Palace Srinagar की ही हैं। Email के स्क्रीनशॉट को आप नीचे देख सकते हैं।

अब हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर Indranil Mookerjee के अकाउंट की सोशल स्कैनिंग करने का फैसला किया। हमने पाया कि यह कोलकाता में रहते हैं और इनके इंट्रो के मुताबिक, यह RSS के सोशल एक्टिविस्ट हैं।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की पड़ताल में पता चला कि यह वायरल पोस्ट भ्रमक है। असल में 4 में से 3 तस्वीरें द ललित होटल श्रीनगर की हैं और एक तस्वीर कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह के घर की है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : ज़रा नज़र मारिये, गुलाम नबी आज़ाद, उमर अब्दुल्लाह, फारूक अब्दुल्लाह और मेहबूबा मुफ़्ती के बंगलो पर
  • Claimed By : FB User: Indranil Mookerjee
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later