X

Fact Check: शाहरुख की जगह अक्षय कुमार को जियो का ब्रांड एंबेस्डर बनाए जाने का दावा करने वाली न्यूज रिपोर्ट झूठी

  • By Vishvas News
  • Updated: June 24, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह की मृत्यु के बाद सोशल मीडिया पर कई अभिनेताओं के खिलाफ बहिष्कार की अपील के बीच वायरल हो रहे कई पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि रिलायंस जियो ने शाहरुख खान को हटाकर उनकी जगह अभिनेता अक्षय कुमार को ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। यह महज अफवाह है, जिसे सोशल मीडिया पर कई यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

dailynv.com नाम की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) में कहा गया है कि रिलायंस ने शाहरुख़ खान को JIO से निकालकर अक्षय कुमार को ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने समान और मिलते-जुलते दावे के साथ इस पोस्ट को शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रही रिपोर्ट में कई ट्विटर हैंडल के ट्वीट का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि रिलायंस ने शाहरुख़ खान को JIO से निकालकर अक्षय कुमार को ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। बीजेपी नेता डॉ. सरोजिनी अग्रवाल ने अपने वेरिफाइड हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘समाचार है कि रिलायंस ने शाहरुख खान को jio सिम के एड से निकाल दिया गया है, और उसकी जगह “अक्षय कुमार” को “सेलेक्ट” किया गया है।’ उनके इस ट्वीट में BoycottKhans का हैशटैग भी शामिल है।

रिपोर्ट में पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ के नाम से चलने वाले हैंडल की तरफ से किया गया ट्वीट भी लगा हुआ है, जो सरोजिनी अग्रवाल के ट्वीट से मेल खाता है।

वायरल दावे की सत्यता जांचने के लिए हमने न्यूज सर्च की मदद ली। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इकोनॉमिक टाइम्स पर 26 दिसंबर 2015 को प्रकाशित खबर के मुताबिक, बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान मुकेश अंबानी के टेलिकॉम वेंचर रिलायंस जियो के ब्रांड एम्बेसडर होंगे, जो 27 दिसंबर (2015) को 4G सेवा शुरू करने जा रही है।

हमें कोई ऐसी न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें अक्षय कुमार को जियो का नया ब्रांड एम्बेसडर बनाए जाने का जिक्र हो।

हमें यू-ट्यूब पर 12 अप्रैल 2018 को जियो का एक एड कैंपेन मिला, जिसमें दीपिका पादुकोण नजर आ रही हैं। यू-ट्यूब पर हमें जियो ट्रायल ऑफर का एड भी मिला, जिसमें शाहरुख खान ब्रांड का प्रचार करते आ रहे हैं।

इसके बाद हमने जियो से संपर्क किया। जियो के प्रवक्ता ने हमें बताया, ‘वायरल हो मैसेज में कोई सच्चाई नहीं है। जियो के लिए ब्रांड एम्बेसडर जैसा भी कुछ नहीं है। यह कैंपेन दर कैंपेन निर्भर करता है।’

इससे पहले सोशल मीडिया पर मुकेश अंबानी के फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल के जरिए यही दावा किया गया था, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी। मुकेश अंबानी के नाम से बनाए गए फर्जी ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया था कि वह अपनी जियो सिम के विज्ञापन से शाहरुख खान को निकाल रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला था, जिसकी पूरी रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल रिपोर्ट शेयर करने वाली न्यूज वेबसाइट पर हमें ऐसी कई रिपोर्ट दिखी, जिसमें मनगढ़ंत और फर्जी दावे किे गए हैं।

निष्कर्ष: शाहरुख खान की जगह बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को जियो का ब्रांड एम्बेसडर बनाए जाने का दावा करने वाली न्यूज रिपोर्ट झूठी है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later