X

Fact Check: दिल्ली में डीजल की कीमत में आठ रुपये प्रति लीटर की कटौती का दावा गलत, पिछले साल की खबर को हाल का बताकर किया जा रहा शेयर

दिल्ली में डीजल की कीमत में आठ रुपये प्रति लीटर की कटौती के दावे के साथ वायरल हो रही खबर पिछले साल की है जिसे हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 3, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में एक हिंदी न्यूज चैनल की ब्रेकिंग खबर के स्क्रीन शॉट के हवाले से दावा किया जा रहा है कि दिल्ली सरकार ने डीजल के दाम में कटौती करते हुए उसे प्रति लीटर 8.36 रुपये कम कर दिया है और इसके बाद डीजल की कीमत 73.64 रुपये हो गई है। कहा जा रहा है कि लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने यह फैसला किया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। तीन अगस्त को दिल्ली में डीजल की कीमत 89.87 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपये प्रति लीटर है। उल्लेखनीय है कि पिछले एक हफ्ते से देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है। कीमतों में कटौती को लेकर वायरल हो रहा दावा पिछले साल की खबर है, जिसे हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Sirajuddin PS’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”दिल्ली सरकार ने डीजल के दाम 8.36 रुपए कम किए “आप “की सरकार दिल्ली सरकार।”

दिल्ली में डीजल की कीमतों को लेकर वायरल हो रहा पुराना ग्राफिक्स

फेसबुक पर अनगिनत यूजर्स ने भी वायरल हो रहे ग्राफिक्स को समान दावे के साथ शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर समान दावे के साथ वायरल हो रहा ग्राफिक्स

ट्विटर यूजर ‘Praveen Kumar Yadav’ ने भी वायरल ग्राफिक्स को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

पेट्रोल या डीजल की कीमतों में इतनी बड़ी कटौती का फैसला जाहिर तौर पर बड़ी खबर होती, लेकिन हमें न्यूज सर्च में ऐसी कोई हालिया खबर नहीं मिली।

हालांकि. दिल्ली में डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 8.36 रुपये की कटौती को लेकर न्यूज सर्च किए जाने पर हमें financialexpress.com/hindi की वेबसाइट पर 30 जुलाई 2020 को प्रकाशित पुरानी रिपोर्ट मिली।

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘दिल्ली में डीजल सस्ता हो गया है. केजरीवाल सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा फैसले लेते हुए डीजल पर VAT (वैल्यू एडेड टैक्स) 30 फीसदी से घटाकर 16.75 फीसदी कर दिया है। इस तरह डीजल पर वैट 13.25 फीसदी कम हो गया है. इस फैसले से माना जा रहा है कि दिल्ली में डीजल के दाम घटकर 82 रुपये से घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर रह जाएगा।’

financialexpress.com/hindi की वेबसाइट पर 30 जुलाई 2020 को प्रकाशित पुरानी रिपोर्ट

यानी दिल्ली सरकार ने पिछले साल जुलाई महीने में डीजल पर वैट यानी वैल्यू एडेड टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 16.75 फीसदी करने का फैसला लिया था, जिसकी वजह से दिल्ली में डीजल की कीमत 82 रुपये से घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर हो गई।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक प्रतिदिन सुबह 6 बजे डीजल और पेट्रोल की कीमतों की समीक्षा की जाती है और इसके मुताबिक पिछले एक हफ्ते से डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

इसके बाद हमने दिल्ली में पिछले सात दिनों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों को चेक किया। 25 जुलाई से लेकर तीन अगस्त 2021 के बीच दिल्ली में डीजल की कीमतें अपरिवर्तित 89.87 रुपये प्रति लीटर रही हैं, वहीं पेट्रोल की कीमतें भी इस दौरान अपरिवर्तित 101.84 रुपये प्रति लीटर रही हैं। इस वेबसाइट पर प्रतिदिन की कीमतों के बारे में जानकारी दी जाती है। सामान्य उपभोक्ता भी यहां जाकर कीमतों के बारे में पता कर सकते हैं।


Source-mypetrolprice.com

इस ग्राफ में सपाट दिख रही लाइन बता कीमतों के अपरिवर्तित होने की सूचक हैं। ग्राफिक्स में साफ नजर आ रहा है कि 16 जुलाई के बाद दिल्ली में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

यानी यह दावा गलत है कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने डीजल के दाम में प्रति लीटर 8.36 रुपये की कटौती की है। चूंकि वायरल हो रहे ग्राफिक्स में हिंदी न्यूज चैनल एबीपी की ब्रेकिंग न्यूज प्लेट की तस्वीर नजर आ रही है, इसलिए हमने इसके मूल स्रोत को खोजने की कोशिश की। सर्च में हमें एबीपी न्यूज के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर 30 जुलाई 2020 को अपलोड किया गया वह बुलेटिन मिला, जिसके स्क्रीन शॉट को हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

5 मिनट 54 सेकेंड के वीडियो बुलेटिन में 2.14 मिनट के फ्रेम का स्क्रीन शॉट वही है, जो वायरल ग्राफिक्स में नजर आ रहा है।

जुलाई 2020 की इसी खबर को हाल का बताकर वायरल किया जा रहा है

बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली कैबिनेट ने 30 जुलाई 2020 को डीजल पर लगे वैट को 30 फीसदी से कम कर 16.75 फीसदी करने का फैसला लिया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी दी थी।

एबीपी न्यूज के न्यूज रूम में काम करने वाले एक सीनियर जर्नलिस्ट ने बताया, ‘दिल्ली में डीजल की कीमतों में करीब 8 रुपये से अधिक की कटौती की कोई हालिया सूचना नहीं है। इस दावे के साथ जो वायरल हो रहा ग्राफिक्स है, वह पिछले साल की एक न्यूज बुलेटिन का है और इसे वीडियो में साफ देखा जा सकता है।’

वायरल ग्राफिक्स को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर 900 लोग फॉलो करते हैं। उनकी प्रोफाइल पर विशेष राजनीतिक विचारधारा से संबंधित सामग्री को साझा किया जाता है।

निष्कर्ष: दिल्ली में डीजल की कीमत में प्रति लीट करीब आठ रुपये से अधिक की कटौती के दावे के साथ वायरल हो रहा ग्राफिक्स वर्ष 2020 के जुलाई महीने का है, जब दिल्ली सरकार ने डीजल पर वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) को 30 फीसदी से घटाकर 16.75 फीसदी कर दिया था। सरकार के इस फैसले से दिल्ली में डीजल की कीमत 82 रुपये से घटकर 73.64 रुपये प्रति लीटर हो गई थी और इसी पुरानी खबर को हालिया कटौती का फैसला बताकर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : दिल्ली सरकार ने डीजल के दाम 8.36 रुपये कम किए
  • Claimed By : FB User-Sirajuddin PS
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later