X

Fact Check: सचिन पायलट के BJP में शामिल होने के दावे के साथ वायरल पोस्ट फर्जी और तस्वीर एडिटेड है

  • By Vishvas News
  • Updated: July 19, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। राजस्थान कांग्रेस में चल रही खींचतान के बाद उप-मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख के पद से सचिन पायलट को हटाए जाने के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके जरिए उनके भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होने का दावा किया जा रहा है। तस्वीर में बीजेपी के प्रेसिडेंट जे पी नड्डा, सचिन पायलट को फूलों का गुलदस्ता देते हुए नजर आ रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जे पी नड्डा के साथ नजर आ रहे सचिन पायलट की तस्वीर फर्जी है। एक पुरानी तस्वीर को एडिट कर जे पी नड्डा के साथ सचिन पायलट को दिखाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर ‘Rajesh Neel’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Congratulations join BJP 💐💐#Sachin_pilot….Join BJP”

https://twitter.com/Rajesh30neel/status/1282563130074075136

फेसबुक पर अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को सचिन पायलट के बीजेपी में शामिल होने की सच्ची घटना मानते हुए समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें वह वास्तविक तस्वीर मिली, जिसे सचिन पायलट के भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वास्तव में यह तस्वीर ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने की है। NDTV.com पर 11 मार्च को प्रकाशित रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के BJP में शामिल होने की तस्वीर, जिसे एडिट कर सचिन पायलट के बीजेपी में शामिल होने के दावे के साथ वायरल किया गया

दी गई जानकारी के मुताबिक सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देते हुए बीजेपी में शामिल हो गए। इसी तस्वीर में सिंधिया के चेहरे को एडिट कर वहां पायलट का चेहरा जोड़ दिया गया है और इसी एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि पायलट ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है।

हिंदी न्यूज चैनल ‘आज तक’ के यू-ट्यूब चैनल पर 11 मार्च को अपलोड किए गए वीडियो बुलेटिन में भी इस तस्वीर को देखा जा सकता है।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट के मुताबिक, 14 जुलाई को कांग्रेस ने सचिन पायलट को पार्टी से बगावत करने के आरोप में राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटा दिया था।

कांग्रेस की कार्रवाई के बाद सचिन पायलट ने अपने अगले सियासी कदम को लेकर चुप्पी साध रखी है। राजस्थान कांग्रेस प्रमुख और उप-मुख्यमंत्री के पद से हटाए जाने के बाद उन्होंने अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया था और इसके बाद उनकी प्रोफाइल से दूसरा ट्वीट 18 जुलाई को किया है, जिसमें उन्होंने असम और बिहार में बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद करने की अपील की है।

सचिन पायलट का बीजेपी में शामिल होना बड़ी खबर होगी, लेकिन हमें न्यूज सर्च में ऐसी कोई खबर नहीं मिली। इसके बाद विश्वास न्यूज ने बीजेपी के प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, ‘सचिन पायलट के बीजेपी में शामिल होने की खबर झूठी है।’

निष्कर्ष: राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख के पद से हटाए जाने के बाद सचिन पायलट के बीजेपी में शामिल होने की खबर झूठी है। इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है।

  • Claim Review : सचिन पायलट बीजेपी में शामिल
  • Claimed By : Twitter User-Rajesh Neel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later