X

Fact Check : नेहरू को लेकर प्रियंका गांधी ने नहीं किया कोई आपत्तिजनक ट्वीट, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: November 23, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का एक फेक ट्वीट वायरल हो रहा है। इस फर्जी ट्वीट के जरिए देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर आपत्तिजनक कमेंट किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि प्रियंका गांधी के एक पुराने ट्वीट के साथ छेड़छाड़ करके उसे एडिट करके वायरल किया गया। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राजेश वर्मा ने प्रियंका गांधी के नाम से वायरल फेक ट्वीट को अपने अकाउंट पर अपलोड करते हुए लिखा कि पूरा खानदान ही अय्याश है। यह पोस्‍ट 20 नवंबर को की गई।
फर्जी ट्वीट को आप नीचे देख सकते हैं। इसका आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रहे ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट में लिखे कुछ शब्‍दों को ट्विटर सर्च में टाइप करके सर्च करना शुरू किया। सर्च के दौरान हम प्रियंका गांधी के पुराने ट्वीट तक पहुंचे। 14 नवंबर 2019 को किए गए इस ट्वीट में प्रियंका गांधी ने लिखा था : ‘My favourite story about my great-grandfather is the one about when as PM, he returned from work at 3 am to find his bodyguard exhausted and asleep on his bed. He covered him with a blanket and slept on an adjacent chair.’

पड़ताल में पता चला कि ओरिजनल ट्वीट की अंतिम लाइन में से and के बाद छेड़छाड़ करके उसमें आपत्तिजनक कंटेंट जोड़ा गया। विश्‍वास न्‍यूज ने ओरिजनल और फेक ट्वीट की तुलना की। साफ था कि वायरल ट्वीट फर्जी है।

वायरल पोस्‍ट को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि गांधी-नेहरू परिवार हमेशा से ही ट्रोल आर्मी को डराता रहा है। इसी का नतीजा है कि इस तरह की फर्जी पोस्‍ट को ये लोग बनाकर वायरल करते रहते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने प्रियंका गांधी के नाम से फर्जी ट्वीट को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर के अकाउंट को खंगालना। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि फेसबुक यूजर राजेश वर्मा नई दिल्‍ली में रहते हैं। इनके अकाउंट पर हमें वायरल कंटेंट काफी ज्‍यादा मिला।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। प्रियंका गांधी के एक पुराने ट्वीट को एडिट करके वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : प्रियंका गांधी का ट्वीट
  • Claimed By : राजेश वर्मा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later