X

Fact Check : नीरज चोपड़ा की तस्‍वीर को लेकर राहुल गांधी ने नहीं किया यह ट्वीट, यह फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी के नाम पर वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। उन्‍होंने ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं किया।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 11, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक फेक ट्वीट वायरल हो रहा है। इस ट्वीट को राहुल गांधी का समझकर सोशल मीडिया यूजर्स वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने नीरज चोपड़ा को लेकर यह ट्वीट किया है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। राहुल गांधी के खिलाफ दुष्‍प्रचार के उद्देश्य से यह फेक ट्वीट बनाया गया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर गंगा भैया हिंदू ने 10 अगस्‍त को राहुल गांधी के नाम पर बनाए गए फर्जी ट्वीट को पोस्‍ट करते हुए लिखा कि अब इसे क्‍या कहेंगे?

ट्वीट में बकायदा राहुल गांधी की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया : ‘First aake bhi dusre number pe khada hona kya sahi hai? Jawab do modi ji’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच की शुरुआत राहुल गांधी के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल की स्‍कैनिंग से की। यहां हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला, जो वायरल हो रहा है।

वायरल ट्वीट में पांच अगस्‍त की तारीख शो हो रही है। इसलिए हमने राहुल गांधी के पांच अगस्‍त को किए गए ट्वीट की जांच की। हमें पता चला कि ओलंपिक को लेकर राहुल गांधी ने पांच अगस्‍त को केवल एक ही ट्वीट किया था, जो कि रवि दहिया को बधाई देते हुए था। एक बात और हमने गौर किया कि नीरज चोपड़ा ने 7 अगस्‍त को ओलंपिक में गोल्‍ड मेडल जीता था, जबकि वायरल ट्वीट में पांच अगस्‍त की तारीख लिखी हुई है।

जांच के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने कांग्रेस में संपर्क किया। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं मीडिया विभाग के सह-प्रभारी प्रणव झा ने वायरल ट्वीट को फेक बताया।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक यूजर गंगा भैया हिंदू के दो सौ से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। इस अकाउंट पर हमें वायरल कंटेंट ज्‍यादा मिला।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में राहुल गांधी के नाम पर वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ। उन्‍होंने ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं किया।

  • Claim Review : राहुल गांधी का ट्वीट
  • Claimed By : फेसबुक यूजर गंगा भैया हिंदू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later