X

Fact Check: कंगना रनोट के समर्थन में राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट और ट्विटर हैंडल फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 8, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जारी जांच को लेकर चल रही सियासत के बीच शिवसेना नेता संजय राउत की तरफ से अभिनेत्री कंगना रनोट के खिलाफ की गई टिप्पणी के संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक ट्वीट वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि यह राज ठाकरे की तरफ से किया गया ट्वीट है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। कंगना रनोट और महाराष्ट्र सरकार के बीच चल रही बयानबाजी के बीच कंगना को समर्थन देने वाले जिस ट्वीट को राज ठाकरे का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह राज ठाकरे के नाम से चलने वाला फर्जी ट्विटर अकाउंट है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

‘Raj Thackeray @proudhindu29’ हैंडल (आर्काइव लिंक) से किए गए ट्वीट (आर्काइव लिंक) में लिखा हुआ है, ”आगामी 9 तारिख को हिन्दू शेरनी #कंगना_रनोट का महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भव्य स्वागत किया जायेगा। संजय_राऊत हिम्मत हैं तो रोक के दिखाना।”

राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहा फर्जी ट्वीट

पड़ताल किए जाने तक इस ट्वीट को करीब तीन हजार से अधिक लोग रिट्वीट कर चुके हैं।

पड़ताल

‘Raj Thackeray’ के नाम से बने इस ट्विटर प्रोफाइल का हैंडल ‘@proudhindu29’ है, जो संदेह पैदा करता है। ट्विटर प्रोफाइल के बायो में दावा किया गया है कि यह राज ठाकरे का आधिकारिक ट्विटर हैंडल है। इस हैंडल को करीब 14 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

राज ठाकरे महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना पार्टी के प्रमुख हैं। ऐसे में उनके प्रोफाइल का वेरिफाइड होना स्वाभाविक है, लेकिन उपरोक्त हैंडल वेरिफाइड नहीं है।

ट्विटर सर्च में ‘Raj Thackeray’ की-वर्ड से सर्च करने पर सबसे ऊपर हमें राज ठाकरे का आधिकारिक और वेरिफाइड ट्विटर प्रोफाइल मिला। राज ठाकरे के इस प्रोफाइल का ट्विटर हैंडल ‘@RajThackeray’ है, जबकि वायरल ट्वीट को करने वाले प्रोफाइल का हैंडल ‘@proudhindu29’है।

राज ठाकरे का आधिकारिक और वेरिफाइड ट्विटर हैंडल

यानी जिस प्रोफाइल को राज ठाकरे का आधिकारिक प्रोफाइल समझकर उससे कंगना रनोट के समर्थन में किए गए ट्वीट को शेयर किया जा रहा है, वह उनके नाम से चल रहा फर्जी प्रोफाइल है।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुंबई ब्यूरो प्रमुख ओम प्रकाश तिवारी ने कहा कि यह राज ठाकरे का आधिकारिक ट्विटर हैंडल नहीं है और ट्विटर पर उनके नाम के ऐसे कई फर्जी हैंडल सक्रिय है।

न्यूज सर्च में हमें ‘मुंबई मिरर’ की वेबसाइट पर चार सितंबर को प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक, राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने कंगना रनोट को चेतावनी दी थी।

मुंबई मिरर की वेबसाइट पर चार सितंबर को प्रकाशित रिपोर्ट

खबर के मुताबिक, ‘कंगना रनोट के मुंबई पुलिस पर की गई टिप्पणी और मुंबई की तुलना पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से किए जाने पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के सिनेमा विंग के प्रेसिडेंट ने ट्वीट कर कहा था कि मुंबई पुलिस की वजह से शहर सुरक्षित है और महिलाएं अकेले भी आधी रात को घूम सकती हैं। हम किसी को भी अनुचित तरीके से मुंबई पुलिस को बदनाम नहीं करने देंगे।’

राज ठाकरे के नाम से सक्रिय फर्जी ट्विटर अकाउंट को करीब 14 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह प्रोफाइल अगस्त 2020 से ट्विटर पर सक्रिय था, जिसे अब डिलीट किया जा चुका है।

निष्कर्ष: कंगना रनोट को समर्थन देता हुआ राज ठाकरे के नाम से वायरल हो रहा ट्वीट फर्जी है, जो उनके नाम पर चल रहा गैर-आधिकारिक अकाउंट है।

  • Claim Review : कंगना रनोट के समर्थन में उतरे राज ठाकरे
  • Claimed By : Twitter User-@proudhindu29
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later