X

Fact Check : रिहाना ने नहीं पकड़ा था पाकिस्‍तानी झंडा, ओरिजनल तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़

  • By Vishvas News
  • Updated: February 5, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में उतरने के बाद से ही पॉप स‍िंगर र‍िहाना के पक्ष और व‍िपक्ष में सोशल मीडिया में जंग चल रही है। अब रिहाना की एक तस्‍वीर वायरल की जा रही है। इसमें कथिततौर पर उन्‍होंने पाकिस्‍तान का झंडा थामा हुआ है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि रिहाना की ओरिजनल तस्‍वीर से छेड़छाड़ की गई है। असली तस्‍वीर में उन्‍होंने पाकिस्‍तान का नहीं, बल्कि वेस्‍ट इंडीज का झंडा पकड़ी हुईं दिखीं। ओरिजनल तस्‍वीर 2019 की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर कट्टर हिंदू जाट ने 4 फरवरी को रिहाना की एक फर्जी तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा : ‘चमचो की नई राजमाता रिहन्ना ।। अब आप सब कुछ समझ जाइये।’

इस तस्‍वीर में र‍िहाना को कथिततौर पर पाकिस्‍तान का झंडा पकड़े हुए देखा जा सकता है। तस्‍वीर को दूसरे यूजर्स भी खूबर वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले रिहाना की वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। हमें ओरिजनल तस्‍वीर samaa.tv नाम की वेबसाइट पर मिली। 2 जुलाई 2019 में पब्लिश खबर में बताया गया कि रिहाना वेस्‍ट इंडीज क्रिकेट टीम से मिलीं। इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर में रिहाना को पाकिस्‍तान का नहीं, बल्कि वेस्‍ट इंडीज का झंडा पकड़े हुए देखा जा सकता है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

हमें Windies Cricket के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @windiescricket पर रिहाना की दो तस्‍वीरें मिलीं। इस टवीट को 1 जुलाई 2019 को किया गया था। रिहाना को उसी स्‍थान पर खड़े देखा जा सकता है, जो वायरल तस्‍वीर में हैं।

https://twitter.com/windiescricket/status/1145711747539570688

हमें इंडियन एक्‍सप्रेस की वेबसाइट पर भी ओरिजनल तस्‍वीर मिली। खबर में बताया गया कि पॉप स‍िंगर रिहाना वेस्‍ट इंडीज क्रिकेट टीम को सपोर्ट करने के लिए इंग्‍लैंड में थीं। यह खबर 2 जुलाई 2019 को पब्लिश की गई थी। पूरी खबर यहां देखें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उनके साथ रिहाना की वायरल तस्‍वीर को शेयर किया। उन्‍होंने हमें बताया कि यह तस्‍वीर मॉर्फ्ड है। ओरिजनल तस्‍वीर में रिहाना ने वेस्‍टइंडीज के झंडे को पकड़ा हुआ था।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर कट्टर हिंदू जाट के अकाउंट की जांच की। हमें पता चला कि यूजर आगरा का रहने वाला है। इस अकाउंट से पांच सौ लोग जुड़े हुए हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ओरिजनल तस्‍वीर में रिहाना ने पाकिस्‍तान नहीं, वेस्‍ट इंडीज का झंडा पकड़ा हुआ था। यह जुलाई 2019 की तस्‍वीर है।

  • Claim Review : रिहाना के हाथ में पाकिस्‍तानी झंडा
  • Claimed By : फेसबुक यूजर कट्टर हिंदू जाट
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later