X

Fact Check : वायरल वीडियो में नसीरुद्दीन शाह के भाई नहीं, भाजपा नेता हैं

  • By Vishvas News
  • Updated: February 11, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से बॉलीवुड कलाकार नसीरुद्दीन शाह के भाई के नाम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो में दिख रहा शख्‍स नसीरुद्दीन शाह का भाई रिजवान अहमद है। विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की पड़ताल की तो दावा झूठा निकला। वायरल वीडियो में रिजवान अहमद नाम का कोई शख्‍स नहीं, बल्कि भाजपा नेता शिवम त्‍यागी हैं। शिवम कई न्‍यूज चैनलों पर भाजपा का पक्ष रखते रहे हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर Charanjit Singh Goraya ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ”रिज़वान अहमद (नसीरुद्दीन शाह का भाई) का ये वीडियो सुनने वाला है कि जिसने इतनी सच्चाई से बोला है जो आज तक किसी ने नहीं बोला!”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें दिख रहे शख्‍स को सीएए के पक्ष में बोलते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के अंदर कहीं भी इस बात की हमें जानकारी नहीं मिली कि ये शख्‍स कौन है? इसलिए हमने वीडियो को InVID में अपलोड करके कई ग्रैब निकाले और इसे Yandex में सर्च करना शुरू किया।

हमें कई जगह वायरल वीडियो मिला। सबसे पुराना वीडियो हमें Pyara Hindustan नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसमें 18 दिसंबर 2019 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्‍शन में बताया गया कि Jamia Millia Bollywood Citizenship Act, Public Opinion. वीडियो में कहीं भी इस बात का जिक्र का नहीं था कि यह शख्‍स कौन है?

पड़ताल के अगले चरण में हमने फिर से Yandex की मदद ली और सर्च को जारी रखा। हमें Shivam Tyagi नाम के एक शख्‍स का यूट्यूब अकाउंट मिला।

इसमें दिख रहे शख्‍स और वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स दोनों एक ही थे। इससे हमें पता चला कि इस शख्‍स का नाम शिवम त्‍यागी है।

अब हमें यह जानना था कि वायरल वीडियो में दिख रहे शिवम त्‍यागी कौन हैं? इसके लिए हमने उनके सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमें ट्विटर पर शिवम त्‍यागी का ट्विटर हैंडल मिला। इसमें उन्‍होंने कई चैनलों की प्‍लेट शेयर की हुई थी। जिसमें शिवम त्‍यागी का परिचय भाजपा नेता के रूप में दिया गया है।

इसी तरह इनके फेसबुक अकाउंट पर शिवम त्‍यागी ने खुद को भाजपा का कार्यकर्ता बताया हुआ है। मेरठ के रहने वाले शिवम फिलहाल नोएडा में रहते हैं।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने शिवम त्‍यागी से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वीडियो में दिख रहे शख्‍स वहीं हैं। नसीरुद्दीन शाह के भाई होने का दावा झूठा है।

अब हमें यह जानना था कि नसीरुद्दीन शाह का रिजवान अहमद नाम का कोई भाई है या नहीं। गूगल सर्च के दौरान हमें पता चला कि रिजवान अहमद नसीरुद्दीन शाह के चचेरे भाई हैं। इनकी तस्‍वीर आप नीचे देख सकते हैं।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने उस यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की, जिसने शिवम त्‍यागी के वीडियो को नसीरुद्दीन शाह के भाई के नाम से वायरल किया। हमें पता चला कि Charanjit Singh Goraya वेस्‍ट बंगाल के चितरंजन के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि नसीरुद्दीन शाह के भाई रिज़वान अहमद नाम से वायरल पोस्‍ट का दावा फर्जी है। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम नाम शिवम त्‍यागी है। वे भाजपा से जुड़े हुए हैं।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे शख्‍स नसीरुद्दीन शाह के भाई रिज़वान अहमद हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर Charanjit Singh Goraya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

  • वॅाट्सऐप नंबर 9205270923
  • टेलीग्राम नंबर 9205270923
  • ईमेल contact@vishvasnews.com
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later