X

Fact Check: वीडियो में असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा नहीं, बल्कि स्टैंड अप कॉमेडियन नितिन हैं, झूठा दावा हो रहा वायरल

वायरल वीडियो में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा नहीं बल्कि स्टैंडअप कॉमेडियन नितिन गुप्ता हैं। वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 2, 2021
nitin gupta stand up comedian

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर 5.59 मिनट का वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्स धर्म को लेकर बॉलीवुड फिल्म मेकर्स पर निशाना साध रहा है। साथ ही वीडियो पर ‘OpIndia’ का लोगो भी देखा जा सकता है। इसके साथ में दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा हैं।

विश्वास न्यूज ने इस दावे को झूठा पाया। वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा नहीं, बल्कि स्टैंड अप कॉमेडियन नितिन गुप्ता हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘Varsha Tripathi’ ने 26 नवंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,
असम के cm साहब का छोटा सा इंटरव्यू सुन लो देश के बारे में कुछ प्रकाश डाल रहे है…..
हिन्दू समाज के लिए सबसे बड़ा खतरा ही सेकुलर हिन्दू हैं

फेसबुक पर Ravi Sharma, Sachin Darwhekar और Leena Pattanaik समेत कई अन्य यूजर्स ने भी इस वीडियो को मिलते—जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

हमने वायरल वीडियो को ध्यान से देखा तो इसमें नीचे फेसबुक, इंस्टा और ट्विटर की आईडी भी दिखी। इसको सर्च करने पर हमें पता चला कि ये प्रोफाइल आईडी स्टैंड अप कॉमेडियन नितिन गुप्ता की हैं। नितिन गुप्ता की फोटो वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स से मिलती-जुलती दिखी। इसके बाद यूट्यूब पर कीवर्ड से सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो भी मिल गया। यूट्यूब चैनल ‘OpIndia Hindi’ पर 24 जुलाई 2021 को 25.46 मिनट का वीडियो अपलोड किया गया है। ‘Forced Conversions || Ep 2A – Women, Cities & Temples || Ft. Nitin Gupta’ टाइटल से इसको अपलोड किया गया है। इसमें 12.35 मिनट के बाद वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

हमने असम सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की फोटो निकाली। इसे देखने पर पता चलता है कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स असम के सीएम नहीं हैं।

इसकी और पुष्टि के लिए हमने स्टैंडअप कॉमेडियन नितिन गुप्ता से संपर्क किया। उनका कहना है, वीडियो में दिख रहा शख्स मैं हूं। यह एक ब्लॉग है, जिसे हमने ऑपइंडिया पर अपलोड किया है।

वीडियो को झूठे दावे के साथ वायरल करने वाली फेसबुक यूजर ‘Varsha Tripathi’ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इससे पता चला कि वह वृंदावन की रहने वाली हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो में असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा नहीं, बल्कि स्टैंडअप कॉमेडियन नितिन गुप्ता हैं। वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : वीडियो में दिख रहे शख्स असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा हैं
  • Claimed By : FB USER- Varsha Tripathi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later