X

Fact Check: वीडियो में दिख रहा शख्स आईपीएस अधिकारी नहीं, एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 29, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक शख्‍स के वीडियो को वायरल करते हुए कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि यह व्‍यक्ति 1977 बैच के आईपीएस अफसर और लखनऊ के डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस शैलजाकांत मिश्रा हैं। वीडियो में शख्‍स को राजनीति के अपराधीकरण की बात करते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वीडियो में दिख रहा शख्‍स आईपीएस अफसर शैलजाकांत मिश्रा नहीं, बल्कि बिजनेसमैन और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर नितीश राजपूत हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Bilimora Official ने 26 सितम्बर 2020 को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : He is Shailajakant Mishra, 1977 batch IPS Officer, Lucknow, Director General of Police. Listen to him. What he says is true not just for India but for the world ! Hats off to his depth of knowledge..” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “यह शैलजाकांत मिश्रा, 1977 बैच के आईपीएस अधिकारी, लखनऊ, पुलिस महानिदेशक हैं। इन्हें सुनो। यह जो कह रहे हैं वह न केवल भारत के लिए, बल्कि दुनिया के लिए सच है! उनके ज्ञान की गहराई को सलाम।”

इस पोस्‍ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वीडियो को ठीक से देखने पर बीच में कई बार नितीश राजपूत लिखा वाटर मार्क दिखता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब निकाले। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज पर “Nitish Rajput” कीवर्डस के साथ सर्च किया। सर्च के दौरान हमें ओरिजनल वीडियो Nitish Rajput नाम के YouTube चैनल पर 26 जुलाई, 2020 को अपलोडेड मिला। नीतीश राजपूत का यही वीडियो हमें उसके फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी मिला।

नीतीश राजपूत के ट्विटर और इंस्टाग्राम प्रोफाइल के अनुसार, उनके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है और वे पेशे से बिजनेस हेड हैं।

उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल में लिखा है कि हिन्दुस्तान टाइम्स में उन्हें फीचर किया गया था। ढूंढ़ने पर हमें हिन्दुस्तान टाइम्स का नितीश राजपूत के ऊपर लिखा आर्टिकल मिला। आर्टिकल के अनुसार, नीतीश राजपूत 28 साल के हैं और आईटी सेक्टर में एक सफल एमएनसी के बिजनेस हेड भी हैं।

इसके अलावा, हमने आईपीएस अधिकारी शैलजा कांत मिश्रा के बारे में ढूंढा। हमने पाया कि वह एक सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी हैं और फिहाल यूपीबीटीवीपी के उपाध्यक्ष हैं।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में नीतीश राजपूत ने बताया कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स वहीं हैं। वे पेशे से बिजनेस हेड हैं, आईपीएस अधिकारी नहीं।

अंत में हमने फर्जी दावे के साथ वीडियो को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Bilimora Official की सोशल स्‍कैनिंग की।  इस पेज के कुल 2,551 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने जब वायरल पोस्‍ट की जांच की तो पता चला कि वीडियो में दिख रहा शख्‍स कोई आईपीएस अफसर शैलजाकांत मिश्रा नहीं, बल्कि एक बिजनेस हेड और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर नितीश राजपूत हैं।

  • Claim Review : He is Shailajakant Mishra, 1977 batch IPS Officer, Lucknow, Director General of Police. Listen to him. What he says is true not just for India but for the world ! Hats off to his depth of knowledge.
  • Claimed By : Bilimora official
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later