Fact Check : वायरल वीडियो में विंग कमांडर अभिनंदन की पत्‍नी का मैसेज नहीं है

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके लिए कहा जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन की पत्‍नी देश की राजनीतिक पार्टियों को शहीदों के बलिदान पर राजनीति नहीं करने की अपील कर रही हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रही महिला विंग कमांडर अभिनंदन की पत्‍नी नहीं हैं। वो ऑर्मी अफसर की पत्‍नी हैं। यह बात वो खुद वीडियो में बोल रही हैं। इसलिए यह कहना पूरी तरह गलत है कि वीडियो में वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन की पत्‍नी का संदेश है।

क्‍या है वायरल वीडियो में

फेसबुक और WhatsApp पर शेयर किए जा रहे इस वीडियो के डिस्क्रिप्‍शन में लिखा है – ”विंग कमांडर अभिनंदन जी की पत्नी का संदेश कि सैनिकों के बलिदान पर बीजेपी न करे राजनीति।”

इस वीडियो में एक महिला को अंग्रेजी में बोलते हुए देखा जा सकता है। महिला कह रही हैं – “सभी को नमस्कार, मैं एक सेना अधिकारी की पत्नी हूं। मैं सभी भारतीयों और राजनीतिक नेताओं से अनुरोध करती हूं कि वे हमारे सैनिकों के बलिदान का राजनीतिकरण न करें। एक सैनिक होना बहुत बड़ी बात है। कल्पना कीजिये कि अभिनंदन का परिवार इस वक्‍त किस दर्द से गुजर रहा होगा। इसलिए कृपया करके कम से कम जब तक भारत-पाक सीमा पर तनाव कम नहीं हो जाता है, अपनी रैलियों को रोकें और हमारे सैनिकों का श्रेय छिनने की कोशिश न करें। आपके पास राजनीति करने के लिए पर्याप्त समय है, लेकिन अभी नहीं। यह मेरा विनम्र अनुरोध है, विशेष रूप से भाजपा के नेताओं से।

पड़ताल

हमने सबसे पहले इस वीडियो को एनालाइज किया। इस वीडियो में शुरू में ही महिला कहती है कि वो एक आर्मी अफसर की पत्नी है, जबकि विंग कमांडर अभिनंदन भारतीय एयरफोर्स के अधिकारी हैं। अंतर साफ़ है।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाने के लिए हमने इस  वीडियो को InVID पर डाला और इस तस्वीर के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च करने पर हमारे हाथ कुछ ठोस नहीं लगा।

यूट्यूब पर ढूंढ़ने पर हमारे हाथ Pakistan News नाम का एक यूट्यूब चैनल लगा जहाँ इस वीडियो को इस डिस्क्रिप्शन के साथ अपलोड किया गया था “Wife of Indian Army Officer Request To Modi Government – Pakistan News”.  Pakistan News एक पाकिस्तानी यूट्यूब न्यूज़ चैनल है।

https://www.youtube.com/watch?v=b5EJ4XP_5zE

हमने इस वीडियो को Youtube Data Viewer पर जांचा तो पाया कि इस वीडियो को 28 फरवरी को सुबह 10:28 मिनट पर अपलोड किया गया था।

हमने इस वीडियो को फेसबुक पर ढूंढा तो हमें एक यूजर द्वारा शेयर किया गया ये वीडियो दिखा।
वीडियो डिस्क्रिप्शन में लिखा था “Humble request to our political leaders don’t count your seats at the cost of soldiers sacrifices ……….by Sirisha Rao Wife of Army Officer.”।

फेसबुक पर जांचते हुए हमें एक महिला का प्रोफाइल मिला जिसने इस ओरिजिनल वीडियो को शेयर किया था। इस महिला ने Sirisha Rao नाम की एक महिला के ट्वीट को फेसबुक पर शेयर किया था। हमने Sirisha Rao नामक इस महिला का ट्वीट खोला और पाया कि उन्होंने यह ट्वीट 27 फरवरी को रात 11:37 पर किया था।

सिरीशा राव इस वीडियो को शेयर करने वाली पहली व्यक्ति थीं और इनके प्रोफाइल पिक्चर को देखने पर यह साफ़ हो जाता है कि वीडियो में मौजूद महिला सिरीशा ही हैं।

हमारी पड़ताल में हमें सिरीशा राव द्वारा शेयर किया गया एक वीडियो मिला जिसमें वो एक महिला से बातचीत कर रहीं हैं। इस वीडियो में आम आदमी पार्टी का लोगो लगा है। सिरिशा राव के कई ऐसे ट्वीट्स हमें मिले, जिससे पता चल रहा है कि उनका आम आदमी पार्टी की तरफ झुकाव है। इसके बाद हमने उन्हें सोशल मीडिया पर मैसेज कर जानकारी चाही पर उनकी तरफ से कोई रिस्पॉन्स नहीं आया।

हमने सिरीशा को फेसबुक पर भी ढूंढा, जहाँ से हमें उनके पति का प्रोफाइल मिला। फेसबुक के प्रोफाइल के मुताबिक, उनके पति एक रिटायर्ड आर्मी अफसर हैं। हमने NDA आर्काइव भी चेक की और पाया कि यह जानकारी सही है।

इस वीडियो को बनाने के मोटिव को लेकर सिरीशा ने लिखा है- “I am wife of a Army officer..a responsible citizen of India. I shared my feelings as our sentiments were hurt by some politicians.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है कि मैं एक आर्मी अफसर की पत्नी हूँ और एक ज़िम्मेदार भारतीय नागरिक हूँ। मैंने इस वीडियो में अपनी फीलिंग्स को ज़ाहिर किया, क्योंकि कुछ नेताओं ने हमारी भावनाओं को आहत किया था।

इस पोस्ट को दिनेश सिंगता नामक एक व्यक्ति ने शेयर किया था। दिनेश सिंगता के इंट्रो के मुताबिक, वे इंडियन नेशनल कांग्रेस के मेंबर हैं। इनके सभी पोस्ट विशेष पॉलिटिकल पार्टी के खिलाफ हैं।

निष्कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो में विंग कमांडर अभिनंदन की पत्‍नी का मैसेज नहीं है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Pallavi Mishra
  • Claim Review : विंग कमांडर अभिनंदन जी की पत्नी का संदेश कि सैनिकों के बलिदान पर बीजेपी न करे राजनीति।
  • Claimed By : Dinesh Singta
  • Fact Check : False

टैग्स

संबंधित लेख