X

Fact Check: नदी के पानी में पशुओं के बहने का यह वीडियो केरल का नहीं, मेक्सिको का है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो मेक्सिको के नैयरिट का है, भारत के केरल का नहीं।

  • By Vishvas News
  • Updated: August 12, 2020

नई दिल्ली विश्वास टीम ।  सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें तेज़ गति से बहते नदी के पानी में कुछ पशुओं को बहते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो केरल के कोट्टायम का है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो केरल का नहीं, बल्कि मेक्सिको का है।

क्या हो रहा है वायरल?

इस वायरल वीडियो में तेज़ गति से बहते नदी के पानी में कुछ पशुओं को बहते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है। “Kerala Flood
Cattle washed away due to heavy rains in Kottayam, Kerala.”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की जाँच करने के लिए हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम्स निकाले। अब हमने इन कीफ्रेम्स को गूगल रीवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें https://comosucedio.com/ नाम की स्पेनिश वेबसाइट पर इस वीडियो के बारे में खबर मिली। 27 जुलाई 2020 को पब्लिश्ड खबर के अनुसार, वीडियो मेक्सिको में आये हैना तूफान के बाद का है, जब भारी भारिश की वजह से ज़ैकुएलपन शहर में बाढ़ आने से नदी के किनारे बने घर व पशु नदी में बह गये थें।

हमें weather events नाम के यूट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो का विस्तृत वर्जन 28 जुलाई 2020 को अपलोडेड मिला। वीडियो में इस दृश्य के ऊपर कैप्शन लिखा था “Hurricane Hanna, the Zacualpan River in Nayarit, herd of cattle swept away”

इस विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने कोट्टायम की डीएम एम अंजना से फ़ोन पर बात की। उन्होंने कहा “यह वीडियो कोट्टायम का नहीं है।”

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हैं। 10 अगस्त 2020 को दैनिक जागरण डॉट कॉम में छपी खबर के अनुसार,”आशंका के अनुरूप केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश रविवार को भी जारी रही। इसके कारण राज्य के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई। इस बीच इडुक्की भूस्खलन में 17 और लोगों की मौत के साथ हादसे में मरने वालों का आंकड़ा 43 हो गया है। मौसम विभाग ने कासरगोड, कन्नूर, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम व अलप्पुझा जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। आइएमडी ने रेड अलर्ट जारी करते हुए इन जिलों में 24 घंटे के भीतर 20 सेंटीमीटर बारिश का अनुमान लगाया है। हालांकि, उम्मीद है कि मंगलवार तक बारिश की रफ्तार धीमी हो जाएगी।”

इस वीडियो को गलत क्लेम के साथ Munnar Cottages Resorts नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। प्रोफाइल के अनुसार, पेज के 7,943 फ़ॉलोअर्स है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो मेक्सिको के नैयरिट का है, भारत के केरल का नहीं।

  • Claim Review : Cattle washed away due to heavy rains in Kottayam, Kerala
  • Claimed By : Munnar Cottages Resorts
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later