X

Fact Check: जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में हुए हालिया एनकाउंटर के नाम पर पुरानी तस्वीर वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: June 5, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा और पुलवामा में हुए मुठभेड़ में आतंकियों के मारे जाने के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें सुरक्षाबलों को आतंकियों के शव के साथ देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह हंदवाड़ा में हुए एनकाउंटर की तस्वीर है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में तीन मई को हुए एनकाउंटर के दौरान सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मार गिराया था लेकिन वायरल हो रही तस्वीर इस एनकाउंटर से संबंधित नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने तीन जून को वायरल पोस्ट को शेयर (आर्काइव लिंक) किया है, जिसमें सुरक्षा बल आतंकियों के शव के साथ नजर आ रहे हैं। फोटो के साथ दिए गए कैप्शन के मुताबिक, ”हंदवाड़ा के वंदरबल गांव में मुठभेड़ के दौरान लश्कर-ए-तैय्यबा के मारे गए आतंकियों के शव के साथ खड़े सेना के जवान।”

वायरल हो रही तस्वीर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में तीन जून को हुई मुठभेड़ के बाद अन्य कई यूजर्स ने इस तस्वीर को शेयर किया है

पड़ताल

सोशल मीडिया सर्च में हमें न्यूज एजेंसी ANI का एक ट्वीट मिला, जिसके मुताबिक जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़ के दौरान भारतीय सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया।

3 जून को किए गए ट्वीट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के कांगन इलाके में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया।

दैनिक जागरण में तीन जून को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ‘दक्षिण कश्मीर के कंगन पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच जारी मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के टॉप कमांडर और आइईडी बनाने में माहिर अब्दुल रहमान उर्फ फौजी भाई समेत तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया है। मारे गए आतंकियों के शव सुरक्षाबलों ने अपने कब्जे में ले लिए हैं जबकि उनके पास से भारी तादाद में हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ है।’

इसके बाद हमने वायरल हो रही तस्वीर को रिवर्स इमेज किया। रिवर्स इमेज किए जाने पर हमें यह तस्वीर आउटलुक इंडिया डॉट कॉम की वेबसाइट पर प्रकाशित एक पुरानी खबर में मिली।

आउटलुक में 7 अप्रैल 2019 को प्रकाशित खबर में इस्तेमाल की गई तस्वीर

7 अप्रैल 2019 को प्रकाशित इस रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा के वांदरबल गांव में हुए मुठभेड़ की है।

हमने एक बार फिर से न्यूज सर्च का सहारा लिया, जिसमें सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सेना के कर्नल, मेजर और तीन जवान शहीद हो गए थे। 3 मई को हुए इस एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को भी ढेर कर दिया था।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के जम्मू-कश्मीर ब्यूरो चीफ नवीन नवाज ने कहा, ‘हाल ही में हंदवाड़ा में भी एनकाउंटर हुआ था लेकिन वायरल हो रही जम्मू-कश्मीर में किसी भी हालिया एनकाउंटर से नहीं जुड़ी है। यह तस्वीर पहले भी अलग-अलग एनकाउंटर से जोड़कर सोशल मीडिया पर फैलाई जाती रही हैं।’

वायरल तस्वीर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को पुणे का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: निष्कर्ष: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए एनकाउंटर के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही आतंकियों की तस्वीर पुरानी है। यह तस्वीर जम्मू-कश्मीर में हुए किसी भी हालिया एनकाउंटर से संबंधित नहीं है।

  • Claim Review : जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा एनकाउंटर की तस्वीर
  • Claimed By : FB User-Emmi Wayy
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later