X

Fact Check: इस हादसे के पीछे निजी वजह थी, LIC की प्रस्तावित हिस्सेदारी बिक्री नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: February 4, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़।सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल है जिसमें एक व्यक्ति एक ट्रांसफॉर्मर के ऊपर चढ़कर एक हाईटेंशन तार को पकड़ लेता है और करंट लगने से गिर जाता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो गुजरात के सूरत का है जहाँ LIC के एक कर्मचारी ने सरकार द्वारा LIC के प्रस्तावित निजीकरण के कारण आत्महत्या कर ली है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। असल में ये वीडियो 7 जनवरी मदुरै का है, जहाँ आर्मी के एक जवान ने मदुरै कलेक्टरेट में निजी कारणों की वजह से आत्महत्या की कोशिश की थी।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में एक व्यक्ति एक ट्रांसफॉर्मर के ऊपर चढ़कर एक हाईटेंशन तार को पकड़ लेता है और करंट लगने से गिर जाता है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “By Narendra Modi’s decision to sell LIC company Unhappy in Surat city of Gujarat Employee’s LIVE suicide .
LIC’s future securing country’s future looks insecure. Now who is in danger” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “नरेंद्र मोदी द्वारा LIC कंपनी को बेचे जाने के कारण गुजरात के सूरत में एक कर्मचारी ने की आत्महत्या।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को इनविड टूल पर डाला और इसके की फ्रेम्स निकाले। अब हमने इन की फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें tamil.webdunia.com पर एक खबर मिली जिसमें इस वीडियो का एक स्टिल देखा जा सकता है। खबर तमिल में थी। खबर को ट्रांसलेट करने पर पता चला कि सेना के एक जवान ने मदुरई जिला कलेक्ट्रेट के परिसर में एक ट्रांसफॉर्मर में हाईटेंशन तार को पकड़कर आत्महत्या का प्रयास किया था। घटना 8 जनवरी की है।

इस बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने गूगल पर “Armyman attempts suicide in Madurai” कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की 8 जनवरी को पब्लिश्ड एक खबर मिली, जिसमें इस मामले के डिटेल्स थे। खबर के अनुसार, इस व्यक्ति का नाम पी मुथू है जो सेना का एक जवान है और राजस्थान में पोस्टेड है। इसने जनवरी 7 को मदुरै जिला कलेक्ट्रेट के परिसर में एक ट्रांसफार्मर में उच्च-तनाव टर्मिनल को पकड़कर आत्महत्या का प्रयास किया था। मुथू की पत्नी ने कुछ दिनों पहले दहेज़ की शिकायत करके आत्महत्या करली थी। जिसके बात मुथू को राजस्व विभागीय अधिकारी (आरडीओ) के सामने पेश होने को कहा गया था। आरडीओ से मिलकर निकलने के बाद ही मुथू ने आत्महत्या की कोशिश की थी।

इस विषय में ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने मदुरै की एडिशनल कलेक्टर बी प्रियंका से बात की। जिन्होंने कन्फर्म किया कि ये घटना मदुरै कलेक्टरेट के बाहर की ही है और इस व्यक्ति ने अपने निजी कारणों से यह कदम उठाया था और अभी भी वह हॉस्पिटल में भर्ती है।

1 फरवरी को पेश हुए बजट 2020 में LIC को लेकर सरकार ने कुछ घोषणाएं की थीं, जिन्हें यहाँ जागरण की इस खबर में पढ़ा जा सकता है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Sayed Ali Rizvi नाम का फेसबुक पेज। इस पेज के अनुसार, ये यूजर उत्तर प्रदेश के लखनऊ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। असल में ये वीडियो जनवरी 7 मदुरई का है जहाँ आर्मी के एक जवान ने मदुरई कलेक्टोरेट में निजी कारणों की वजह से आत्महत्या की कोशिश की थी।

  • Claim Review : By Narendra Modi's decision to sell LIC company Unhappy in Surat city of Gujarat Employee's LIVE suicide
  • Claimed By : Sayed Ali Rizvi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later