X

Fact Check: प्रियंका वाड्रा और राहुल गांधी की यह तस्वीर एडिटेड है, यूथ मेनिफेस्टो को एडिट कर उस पर लिखी गयी है योगी के CM बनने की बात

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा दुष्प्रचार साबित हुआ। वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में प्रियंका वाड्रा और राहुल गांधी के हाथ में जो किताब थी उसपर लिखा था, “भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र।”

  • By Vishvas News
  • Updated: January 25, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें प्रियंका वाड्रा और राहुल गांधी के हाथों में एक किताब है। जिसके ऊपर लिखा है “आएंगे तो योगी ही।” विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा फर्जी साबित हुआ। वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है।

क्या है वायरल?

इंस्टाग्राम यूजर यूजर ‘yogi_adityanath2022’ ने वायरल तस्वीर को शेयर किया है। इसमें लिखा हुआ है, “लो अब तो पप्पू ने भी कह दिया..”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च करने पर हमें यह तस्वीर jagran.com की 21 जनवरी 2022 को प्रकाशित एक खबर में मिली। मगर इस तस्वीर में न तो उनके हाथ में लगी किताब में वायरल दावे जैसा कुछ लिखा था और न ही इन दोने के माथे पर तिलक लगा था। वायरल तस्वीर में इन दोनों के हाथ में जो किताब थी उसपर लिखा था- “भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र।”

खबर के अनुसार, “कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गाधी वाड्रा ने शुक्रवार को पार्टी का घोषणा पत्र भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र के नाम से जारी किया। इसमें कांग्रेस का आठ बिंदुओं पर फोकस है। “

हमें यही तस्वीर zeenews.india.com और jansatta.com की ख़बरों में भी मिली। यहाँ मौजूद तस्वीरों में भी इन दोनों के हाथ में जो किताब थी उसपर लिखा था, “भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र।”

हमें यह तस्वीर East Uttar Pradesh Congress Sevadal के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर भी 21 जनवरी 2022 को अपलोडेड मिली। साथ में लिखा था, “ये घोषणापत्र उत्तर प्रदेश के युवाओं को एक नयी दिशा प्रदान करेगा। #कांग्रेसकाभर्ती_विधान”

वायरल तस्वीर और असली तस्वीर में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में साफ़ देखा जा सकता है।

हमने इस विषय में कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव प्रणव झा से संपर्क साधा। उन्होंने बताया, “यह फर्जी तस्वीर है। असली तस्वीर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के युवा घोषणापत्र को लॉन्च करने के लिए 21 जनवरी को एआईसीसी लॉन में आयोजित एक समारोह की है, जिसे एडिट कर वायरल किया जा रहा है। बीजेपी इसका इस्तेमाल मतदाताओं को गुमराह करने के लिए कर रही है, जो उनकी हताशा और नैतिकता के बारे में बहुत कुछ कहते हैं। शुक्र है कि लोग तस्वीर और मौके की पहचान कर सकते हैं इसलिए यह उलटा पड़ने वाला है और मतदाता इसके बहकावे में नहीं आएंगे।”

वायरल एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले इंस्टाग्राम पेज को15.1k यूजर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा दुष्प्रचार साबित हुआ। वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में प्रियंका वाड्रा और राहुल गांधी के हाथ में जो किताब थी उसपर लिखा था, “भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र।”

  • Claim Review : लो अब तो पप्पू ने भी कह दिया..
  • Claimed By : Instagram page yogi_adityanath2022
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later