X

Fact Check: भूकंप का यह वीडियो 2018 अलास्का का है, असम का नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: April 30, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें एक कमरे में सब कुछ हिलते हुए देखा जा सकता है। वीडियो किसी भूकंप का लग रहा। वीडियो को शेयर करके दावा किया जा रहा है कि यह हाल में असम में आये भूकंप का वीडियो है। हमारी पड़ताल में दावा फर्जी निकला। असल में यह वीडियो भारत का नहीं, अमेरिका के अलास्का का है। वीडियो वहां 2018 में आये भूकंप का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में एक कमरे में सब कुछ हिलते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है, “#earthquake in Northeast Assam. see d video Richter Scale reading was 6.4”

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां और यहां देखा जा सकते है।

पड़ताल

जांच के लिए हमने इस वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह वीडियो Sarit Phumjan नाम के यूट्यूब चैनल पर 2018 में अपलोडेड मिला। वीडियो के साथ लिखा था “8:30 a.m. local time, A 7.0 magnitude earthquake hit anchorage Alaska, look how scary sound in my house close to the Ted Stevens Airport.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “स्थानीय समयानुसार सुबह 8:30 बजे, 7.0 तीव्रता का भूकंप एंकरेज अलास्का में आया। देखो कि टेड स्टीवंस एयरपोर्ट के करीब मेरे घर में कितनी डरावनी आवाज़ है।”

ढूंढ़ने पर हमें बीबीसी की खबर मिली, जिसके अनुसार अलास्का में 1 दिसंबर 2018 को 7.0 तीव्रता का भूकंप आया था।

इस विषय में हमने Sarit Phumjan से फेसबुक मैसेंजर के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो उन्हीं के अलास्का स्थित घर का है और 2018 का है।

दैनिक जागरण की 28 अप्रैल को प्रकाशित खबर के अनुसार, “असम में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.4 मापी गई ।” पूरी खबर यहाँ पढ़ें।

अब बारी थी ट्विटर पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर ‘@smartsunny’ के प्रोफाइल को स्कैन करने की। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर के 170 ट्विटर फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। असल में यह वीडियो भारत का नहीं, अमेरिका के अलास्का का है। वीडियो वहां 2018 में आये भूकंप का है।

  • Claim Review : Earthquake in Northeast Assam. see d video Richter Scale reading was 6.4
  • Claimed By : Twitter user smartsu84069108
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later