X

Fact check: उद्धव ठाकरे, सोनिया गाँधी नहीं बल्कि बाल ठाकरे की तस्वीर के आगे झुके हैं

विश्वास न्यूज़ (नई दिल्ली) महाराष्ट्र के सियासी हंगामें में बहुत सी फ़र्ज़ी तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इसी क्रम में विश्वास न्यूज़ के हाथ उद्धव ठाकरे से रिलेटेड पोस्ट लगी, जिसमें वह सोनिया गाँधी की तस्वीर के आगे सर झुकाये नज़र आ रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने मामले की पड़ताल की और हमने पाया की वायरल की जा रही तस्वीर में एडिटिंग टूल्स की मदद से छेड़छाड़ की गयी है। असल तस्वीर में सोनिया गाँधी की फोटो की जगह दिगवंत बाल ठाकरे की फोटो है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Dilip Sahoo ने 27 नवंबर को एक तस्वीर शेयर की उद्धव ठाकरे को सोनिया गाँधी की फ्रेम्ड तस्वीर की आगे सर झुकाये देखा जा सकता है। पोस्ट में सोनिया गाँधी की तस्वीर के अलावा उनकी मूर्ति को भी देखा जा सकता है। यूजर ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ”बालासाहेबठाकरे_जी की वो बात आ गयी..🚩🙏🚩 #@#@ ही झुकते हैं #सोनिया के आगे..” .

पड़ताल

सबसे पहले हमने तस्वीर को रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया और हमारे हाथ thehindu.com वेबसाइट की एक खबर का लिंक लगा। 26 नवंबर को अपडेट हुई खबर में हमें उद्धव ठाकरे की वही तस्वीर नज़र आयी, जिसे अब वायरल किया जा रहा है। यह तस्वीर The Hindu ने उद्धव ठाकरे के ऑफिशल ट्विटर हैंडल से ली है।

अब हम सीधे उद्धव ठाकरे के ऑफिशल ट्विटर अकाउंट @OfficeofUT पर गए और वहां हमें 26 नवंबर को ट्वीट की गयी वही तस्वीर मिली जिसे अब एडिट कर के वायरल किया जा रहा है। तस्वीर में उद्धव ठाकरे दिवगंत बाल ठाकरे की तस्वीर और मूर्ति के आगे सर झुकाये नज़र आ रहे हैं।

खबर की तस्दीक़ के लिए हमने शिव सेना की प्रवक्ता मनीषा कायंदे से बात की। उन्होंने उद्धव ठाकरे की वायरल की जा रही तस्वीर को फ़र्ज़ी बताते हुए कहा की, ”शरारती तत्वों की तरफ से ऐसी फ़र्ज़ी तस्वीरें फैलाई जा रही हैं, इनका हकीकत से कोई लेना देना नहीं है”।

अब बारी थी इस पोस्ट को फ़र्ज़ी हवाले के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Dilip Sahoo की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया की इस प्रोफाइल से एक ख़ास विचारधारा प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में सोनिया गाँधी की तस्वीर और मूर्ति के आगे सर झुकाये उद्धव ठाकरे की फोटो फ़र्ज़ी साबित हुई है। असल तस्वीर में सोनिया गाँधी नहीं बल्कि दिवगंत बाल ठाकरे हैं और क़रीब में उन्हीं की मूर्ति रखी हुई है।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later