X

Fact Check: लखनऊ का नाम बदल कर नहीं रखा गया है लक्ष्मणपुर, वायरल दावा गलत है

  • By Vishvas News
  • Updated: April 6, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया में वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि
लखनऊ का नाम बदल कर लक्ष्मणपुर कर दिया गया है।

Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। ये बात सही है कि लखनऊ में 151 फ़ीट की भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण की मूर्ति बनेगी, मगर लखनऊ का नाम बदलने का कोई फैसला इस स्टोरी के पब्लिश होने तक नहीं हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

वायरल पोस्ट में लिखा है, “लखनऊ का नाम अब होगा लक्ष्मणपुर। 151 फ़ीट ऊंची लक्षण जी की मूर्ती भी लगेगी। योगी जी धीरे धीरे। “

इन वायरल पोस्टस के आर्काइव लिंक को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए कीवर्ड सर्च का सहारा लिया। जागरण डॉट कॉम और हिन्दुस्तान टाइम्स में प्रकाशित ख़बरों के अनुसार, ‘भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण की 151 फुट ऊंची प्रतिमा राज्य की राजधानी लखनऊ में स्थापित की जाएगी। शहर की नगर निगम की कार्यकारी समिति ने 24 मार्च की देर रात अपनी बैठक में यह निर्णय लिया।’

हालांकि, कहीं भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जहां आधिकारिक तौर पर लखनऊ का नाम बदलने को लेकर कोई घोषणा की गयी हो।

इस मामले में पुष्टि के लिए हमने जागरण के उत्तर प्रदेश एडिटर आशुतोष शुक्ला से बात की। उन्होंने हमें बताया, “उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भगवान राम के भाई लक्ष्मण की मूर्ति लगेगी, यह नगर निगम कार्यकारिणी समिति ने पास किया है और उसका बजट आवंटित हो चुका है। मगर लखनऊ का नाम बदलने का दावा गलत है। किसी भी सरकारी विभाग द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है।”

ढूंढ़ने पर हमें पूर्व यूपी विधायक स्वर्गीय लाल जी टंडन का एक 2018 का इंटरव्यू मिला, जिसमें उन्होंने यूपी की राजधानी का नाम लक्ष्मणपुर रखने की इच्छा व्यक्त की थी। मगर ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है।

पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Kedar Bhartiya की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि उसके फेसबुक पर 1,049 फ़ॉलोअर्स हैं और वह छत्तीसगढ़ का रहने वाला है।

निष्कर्ष: Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। ये बात सही है कि लखनऊ में 151 फ़ीट की भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण की मूर्ति बनेगी, मगर लखनऊ का नाम बदलने का कोई फैसला इस स्टोरी के पब्लिश होने तक नहीं हुआ है।

  • Claim Review : लखनऊ का नाम अब होगा लक्ष्मणपुर। 151 फ़ीट ऊंची लक्षण जी की मूर्ती भी लगेगी।
  • Claimed By : Guru Prakash Bharti
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later