X

Fact Check : कांग्रेस प्रत्‍याशी की बेटी को मतगणना अधिकारी बताकर वीडियो किया गया वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 19, 2020

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। देश में विधानसभा और उप-चुनाव भले ही खत्‍म हो गए हों,लेकिन सोशल मीडिया में अभी भी फर्जी खबरों के वायरल होने पर लगाम नहीं लगा है। अब सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक महिला को चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह महिला मतगणना अधिकारी है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि मध्‍य प्रदेश के इंदौर के वीडियो में दिख रही महिला कांग्रेस नेता प्रेमचंद गुड्डू की बेटी रश्मि बौरासी हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर धीरेंद्र प्रताप ने 15 नवंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘ऐसे चुनाव जीत रही है BJP. सुनिए इस मतगणना अधिकारी को।

वीडियो को इस अकाउंट से 21 हजार लोग शेयर कर चुके हैं, जबकि पांच सौ से ज्‍यादा लोगों ने इस पर कमेंट किया है। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें। इस वीडियो को कुछ यूजर बिहार का बताकर भी फर्जी दावों के साथ वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें एक महिला को चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में सुदर्शन गुप्‍ता का नाम लेते हुए इस महिला को देखा जा सकता है। इसके अलावा वीडियो के अंत में महिला को अपना नाम रश्मि बौरासी बताते हुए देखा जा सकता है।

जब गूगल सर्च में हमने ये नाम टाइप करके सर्च किया तो हमें पता चला कि सुदर्शन गुप्‍ता इंदौर के भाजपा नेता हैं। वहीं, जिस महिला को सोशल मीडिया में मतगणना अधिकारी बताया जा रहा है, वह महिला इंदौर की सांवेर विधानसभा से कांग्रेस उम्‍मीदवार प्रेमचंद गुड्डू की बेटी रश्मि बौरासी हैं।

गूगल सर्च के दौरान हमें मध्‍य प्रदेश कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया एक वीडियो मिला। इसी वीडियो को यूजर्स फर्जी दावों के साथ वायरल कर रहे हैं। वीडियो को इंदौर की सांवेर सीट का बताया गया।

ज्‍यादा जानकारी के लिए हमने नईदुनिया डॉट कॉम के इंदौर ऑफिस से संपर्क किया। वेबसाइट के प्रशांत पांडेय ने बताया कि मध्य प्रदेश की सांवेर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की काउंटिंग के दौरान यह वीडियो सामने आया, जिसमें कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू की बेटी रश्मि बौरासी ने मतगणना में गड़बड़ी का आरोप लगाया था। इंटरनेट मीडिया पर इस वीडियो को मतगणना अधिकारी का बताकर वायरल किया जा रहा है, जबकि ये कांग्रेस उम्मीदवार की बेटी हैं।

पड़ताल के अंत में हमने प्रेमचंद गुड्डू के बेटे अजित बौरासी से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो मतगणना के दिन यानी 10 नवंबर का है। इंदौर के नेहरू स्‍टेडियम में काउंटिंग के दिन के इस वीडियो में उनकी बहन रश्मि बौरासी दिख रही हैं। वे कोई मतगणना अधिकारी नहीं हैं।

इसके बाद हमने उस फेसबुक अकाउंट की जांच की, जहां से फर्जी पोस्‍ट आगे बढ़ी। हमें पता चला कि यूजर धीरेंद्र प्रताप के अकाउंट को 126,168 लोग फॉलो करते हैं। यूजर सोशल वर्कर हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। दरअसल, जिस महिला को मतगणना अधिकारी बताया जा रहा है, वह इंदौर के सांवेर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्‍याशी की बेटी हैं।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later