X

Fact Check : इनेलो नेता अभय चौटाला का वीडियो काल्‍पनिक कांग्रेस MLA अनिल उपाध्‍याय के नाम से वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: February 22, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से काल्पनिक कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम से हरियाणा के इनेलो नेता अभय चौटाला का वीडियो वायरल है। यूजर्स किसान आंदोलन पर निशाना साधते हुए कह रहे हैं कि कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों से जुड़ा कानून वापस ले लें तो 36000 करोड़ ये खुद दे देंगे।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि वायरल पोस्‍ट फर्जी है। जिस शख्‍स को कांग्रेस का विधायक अनिल उपाध्‍याय बताया जा रहा है, वे हरियाणा के नेता अभय चौटाला हैं। कांग्रेस में अनिल उपाध्‍याय नाम का कोई विधायक नहीं है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मंगेश पवार ने 5 फरवरी को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘3600 करोड़ वाला किसान. इसे कहते है नसीब फूटना || यह दलाल है या किसान⁉️ ⁉️ काँग्रेस विधायक अनिल उपाध्याय अनजाने में ही सही पर सच बोलही दिया। कह रहा है “मैं अकेले 3600 करोड़ दे दूंगा, बस मोदी कानून वापस ले ले।” दलालो ! सुन लो, असली किसान क्यूँ मर रहा है? मोदी जी ने चोट कहाँ और क्यूँ मारी है अब पता लगा? इस video को इतना वायरल करो की ये पूरा हिन्दुस्तान देख सके..

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो से कुछ स्‍क्रीनशॉट निकाल कर गूगल रिवर्स इमेज टूल में सर्च करना शुरू किया। हमें यह वीडियो कई फेसबुक पेज पर मिला। एक ही ऐसा ही पेज था द सिरसा न्‍यूज। इस पेज पर 26 दिसंबर 2020 को अपलोड वीडियो के बारे में बताया गया कि इसमें दिख रहे शख्‍स अभय सिंह चौटाला हैं। वीडियो यहां देखें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमें अलग-अलग कीवर्ड टाइप करके गूगल सर्च करना शुरू किया। हमें पंजाब केसरी हरियाणा के यूट्यूब चैनल पर अपलोड एक वीडियो मिला। इस वीडियो में बताया गया कि कृषि कानून के विरोध में दिल्ली सीमा पर बैठे किसान संगठनों ने 25 दिसंबर से लेकर 27 दिसंबर तक हरियाणा के सभी टोल को फ्री करने का आह्वान किया…इस दौरान करनाल बसताड़ा टोल प्लाजा पर किसानों के धरना-प्रदर्शन में पहुंचे इनेलो नेता अभय चौटाला ने किसानों का हौसला बढ़ाया…कृषि कानून को लेकर केंद्र सरकार समेत प्रदेश सरकार पर अभय चौटाला ने जमकर निशाना साधा। पूरा वीडियो यहां देखें।

जांच के अगले चरण में हमने कांग्रेस के कथित विधायक अनिल उपाध्‍याय के बारे में ढूंढना शुरू किया। इसके लिए हमने माय नेता वेबसाइट की मदद ली। अनिल उपाध्‍याय के नाम से हमें दो नेताओं के बारे में जानकारी मिली। 2007 और 2012 में लखनऊ की विधानसभा सीट से निर्दलीय अनिल कुमार उपाध्‍याय नाम के नेता के बारे में जानकारी मिली। इसी तरह राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2018 में जोधपुर से बसपा से डॉक्‍टर अनिल उपाध्‍याय ने चुनाव लड़ा था। हमें कांग्रेस में कोई भी इस नाम का विधायक नहीं मिला।

पड़ताल के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण के करनाल ब्यूरो प्रमुख पवन शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वीडियो में दिख रहे शख्‍स कोई और नहीं, बल्कि इनेलो नेता अभय चौटाला हैं।

जांच के अंतिम चरण में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के अकाउंट के बारे में जानकारी जुटाई। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर मंगेश पवार मुंबई में रहते हैं। मंगेश पेशे से वकील हैं।

  • Claim Review : वीडियो कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय का है
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मंगेश पवार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later