X

Fact Check: त्रिपुरा के दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग के वीडियो को बांग्लादेश की सांप्रदायिक घटना के दावे के साथ किया जा रहा वायरल

त्रिपुरा के दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग की घटना के वीडियो को बांग्लादेश के रंगपुर में हिंदुओं के गांव को आग लगाए जाने की घटना के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 20, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दशहरा पूजा के दौरान मुस्लिमों के धर्मग्रंथ का कथित अपमान किए जाने की अफवाह के बाद बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के खिलाफ जारी सांप्रदायिक हिंसा के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में किसी स्थान विशेष पर लगी आग के दृश्य को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो बांग्लादेश के रंगपुर का है, जहां हिंदुओं के घरों और मंदिर को आग के हवाले कर दिया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। पिछले कुछ दिनों के दौरान सांप्रदायिक हिंसा में बांग्लादेश के रंगपुर में दंगाइयों ने हिंदू समुदाय के लोगों की संपत्ति और घरों को निशाना बनाया है, लेकिन वायरल हो रहा वीडियो त्रिपुरा की घटना से संबंधित है, जहां 13 अक्टूबर को करातीचारा के मारा चीरा बाजार में आग लग गई थी।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Probir Chandra Paul’ ने भी वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए बांग्ला में लिखा है, ”রংপু‌রে ভয়াবহ অবস্থা। হিন্দু‌দের ৫০-৬০+টি বা‌ড়িঘর ও ম‌ন্দির জ্বা‌লি‌য়ে দেওয়া হ‌য়ে‌ছে। রংপুর জেলার পীরগঞ্জ উপজেলার রামনাথপুর ইউনিয়নের বটের বাজার মাঝিপাড়া ও ক‌রিমগ‌ঞ্জের কসবা হিন্দু জে‌লে পল্লী‌ সহ দুটি গ্রামে অগ্নিসংযোগ ও লুটপাট।”

(”रंगपुर में भयावह स्थिति 50-60 हिंदुओं के घर और मंदिर जला दिए गए हैं। रंगपुर जिले के पीरगंज उपजिला में रामनाथपुर यूनियन के बैटर बाजार मांझीपारा और करीमगंज के कस्बा हिंदू जेल पल्ली समेत दो गांवों में आग लगा दी गई और लूटपाट की गई।”)

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट

‘Bangladesh Hindu Unity Council’के वेरिफाइड ट्विटर यूजर ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”The situation in Rangpur is dire at the moment. Homes and temples of Hindus have been burnt down. Muslim mob has set fire to a Hindu village in Pirganj upazila of Rangpur district. @UNHumanRights” (”रंगपुर में स्थिति बेहद गंभीर है। हिंदुओं के घरों और मंदिरों को आग लगाया जा रहा है। मुस्लिम भीड़ ने रंगपुर के उपजिला पीरगंज में मौजूद एक हिंदू गांव को आग के हवाले कर दिया।”)

बांग्लादेश के रंगपुर में हिंदुओं के घरों और मंदिरों में आग लगाए जाने के दावे के साथ शेयर किया वीडियो

अब यह ट्वीट मौजूद नहीं है। ट्विटर की तरफ से इस अकाउंट को सस्पेंड किया जा चुका है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 14 अक्टूबर 2021 को time8.in की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट लगा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह तस्वीर त्रिपुरा के कमालपुर में माराछेरा बाजार समिति के दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग की घटना से संबंधित है, जिसमें कई दुकानें जलकर खाक हो गईं।


14 अक्टूबर 2021 को time8.in की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट में इस्तेमाल तस्वीर, जो वायरल वीडियो में नजर आ रहे दृश्य के समान है

सर्च में हमें त्रिपुरा के स्थानीय टीवी चैनल ‘PB24 News’ के फेसबुक पेज पर हमें 15 अक्टूबर 2021 को अपलोड किया हुआ वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें वायरल वीडियो के दृश्य को देखा जा सकता है।

बुलेटिन के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘एक अजीबोगरीब घटना में त्रिपुरा के धलाई जिले के मराचेरा मार्केट में मंगलवार की आधी रात को दुर्गा पूजा पंडाल के साथ चार दुकानों में आग लग गई। स्थानीय लोगों ने तुरंत कमालपुर के फायर स्टेशन को सूचना दी। दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और उसे काबू में लाया। बताया जा रहा है कि 16 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया था। हालांकि, आग लगने के स्रोत का पता नहीं चल सका है। देर रात कमालपुर के मराचेरा बाजार कमेटी के दुर्गा पूजा पंडाल समेत कुल चार दुकानें आग से जलकर राख हो गईं।’

वायरल वीडियो को लेकर हमने Time8 के संवाददाता अविजित नाथ से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘आगजनी का यह वीडियो बांग्लादेश का नहीं, बल्कि त्रिपुरा में हुई घटना से संबंधित है। कमालपुर के मझारा बाजार में 13 अक्टूबर की आधी रात को आग लग गई थी। इस आग में पूजा पंडालों के साथ ही कई दुकानें राख हो गईं। हमने खुद उस जगह का निरीक्षण किया था।’

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, मुस्लिमों के धार्मिक ग्रंथ के कथित अपमान को लेकर उड़ी अफवाह की वजह से 13 अक्टूबर के बाद से बांग्लादेश के कई हिस्सों में हिंदुओं के खिलाफ सांप्रदायिक हिंसा जारी है। बांग्लादेशी न्यूज पोर्टल द डेली स्टार की रिपोर्ट्स के मुताबिक, बांग्लादेश के कई अलग-अलग हिस्सों में हिंदुओं के खिलाफ जारी हिंसा में अब तक सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। रंगपुर के तीन गांवों में हिंदू समुदाय के खिलाफ की गई हिंसा और उनके घरों एवं दुकानों को लूटे जाने के मामले में कम से कम 42 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को फेसबुक पर करीब पचास हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: त्रिपुरा के दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग की घटना के वीडियो को बांग्लादेश के रंगपुर में हिंदुओं के गांव को आग लगाए जाने की घटना के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बांग्लादेश के रंगपुर में हिंदुओं के घरों और दुकानों में आगजनी
  • Claimed By : FB User-Probir Chandra Paul
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later