X

Fact Check: क्रिकेटर इरफ़ान पठान का यह वीडियो कोलकाता रोड शो का है, शाहीन बाग का नहीं

  • By Vishvas News
  • Updated: January 28, 2020

नई दिल्ली विश्वास न्यूज़।J दिल्ली के शाहीन बाग में CAA और NRC के खिलाफ काफी समय से विरोध प्रदर्शन जारी है। ऐसे में इस प्रदर्शन को लेकर कई अफवाहें भी उड़ाई जा रहीं हैं। सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें क्रिकेटर इरफ़ान पठान को एक गाड़ी में खड़े हो कर एक भीड़ के बीच में से गुजरते देखा जा सकता है।

पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो दिल्ली के शाहीन बाग का है जहाँ इरफ़ान पठान CAA और NRC के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने पहुंचे थे। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। ये वीडियो शाहीन बाग का नहीं है। इरफ़ान पठान का ये वीडियो असल में कोलकाता का है, जहाँ 14 जनवरी को उन्हें सम्मानित किया गया था। कोलकाता में हुए इस कार्यक्रम का CAA और NRC से कोई लेना-देना नहीं था।

क्या है वायरल वीडियो में?

वायरल पोस्ट में एक वीडियो है जिसमें क्रिकेटर इरफ़ान पठान को एक गाड़ी में खड़े हो कर एक भीड़ के बीच में से गुजरते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है ‘एक ओर शेर आ लिये शाहीन बाग नाम है Irfan Pathan।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने वीडियो को देखा। वीडियो में एक खुली हुई छत वाली गाड़ी में इरफ़ान पठान खड़े हैं। ये दिखने में एक रोडशो जैसा लग रहा है।

हमने इसके बाद इंटरनेट पर ‘Irfan Pathan roadshow’ कीवर्ड्स के साथ सर्च किया। हमारे हाथ indiablooms.com पर एक खबर लगी। इसके मुताबिक, टीएमसी नेता मदन मित्रा के बुलावे पर इरफ़ान पठान कोलकाता गए थे, जहाँ उन्हें सम्मानित किया गया था और उन्होंने एक रोडशो किया था। इस खबर में इस्तेमाल तस्वीरों में इरफ़ान ने वही कपड़े पहने हैं जो वायरल वीडियो में पहने हैं।

आपको बता दें कि 4 जनवरी को इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी।

ढूंढ़ने पर हमें PowerSportz TV नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 18 जनवरी को पब्लिश्ड एक वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो से मिलती-जुलती झलकियां थीं। इस वीडियो में भी कहा गया था कि टीएमसी नेता मदन मित्रा के बुलावे पर इरफ़ान पठान कोलकाता गए थे, जहाँ उन्हें सम्मानित किया गया था।

इसके बाद ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने मदन मित्रा से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया, ‘ये वीडियो कोलकाता के कमरहाटी इलाके का है, जहाँ 14 जनवरी को इरफ़ान पठान के सम्मान समारोह से पहले एक छोटा-सा रोड शो किया गया था। कमरहाटी में हुए इस कार्यक्रम का CAA और NRC से कोई लेना-देना नहीं था।’

हमें मदन मित्रा और इरफ़ान पठान के के ट्विटर हैंडल पर भी इस समारोह से जुड़े पोस्ट्स और तस्वीरें मिलीं।

हमने इंटरनेट पर इस खबर को ढूंढा मगर किसी भी विश्वसनीय मीडिया हाउस पर इरफ़ान पठान के शाहीन बाग जाने की खबर नहीं मिली।

सोशल मीडिया पर इस पोस्ट को कई लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है ‘Power Of Aimim उत्तर प्रदेश’ नाम का एक फेसबुक पेज। इस पेज के कुल 15,450 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। ये वीडियो शाहीन बाग़ का नहीं है। इरफ़ान पठान का ये वीडियो असल में कोलकाता का है जहाँ 14 जनवरी को उन्हें सम्मानित किया गया था। कोलकाता में हुए इस कार्यक्रम का CAA और NRC से कोई लेना देना नहीं था।

  • Claim Review : एक ओर शेर आ लिये शाहीन बाग नाम है Irfan Pathan
  • Claimed By : Power Of Aimim उत्तर प्रदेश
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later