X

Fact Check: गटर में गिरी महिलाओं का यह वीडियो दिल्ली का नहीं, पाकिस्तान का है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 3, 2020

नई दिल्ली विश्वास टीम।  सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सड़क के किनारे बनी बड़ी-सी नाली में दो महिलाओं को गिरते हुए देखा जा सकता है। लोग इस वीडियो को दिल्ली का बता कर शेयर कर रहे हैं। वीडियो में एक खस्ताहाल सड़क पर गंदा पानी भरा हुआ दिख रहा है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। वायरल वीडियो दिल्ली का नहीं, बल्कि पाकिस्तान का है।

क्या हो रहा है वायरल?

इस वायरल वीडियो में सड़क के किनारे बनी बड़ी-सी नाली में दो महिलाओं को गिरते हुए देखा जा सकता है। लोग इस वीडियो को दिल्ली का बता कर शेयर कर रहे हैं। वीडियो में खस्ताहाल सड़क के किनारे एक गटर है, जिसे लोग संभल-संभल कर पार कर रहे हैं। इसी दौरान दो महिलाएं बड़ी-सी नाली पार करने की कोशिश के दौरान फिसलकर उसमें गिर जाती हैं। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है। “सलमा और शकीना.. दिल्ली में केजरीवाल की गलियों का जायज़ा लेते हुए…”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की जांच करने के लिए हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और इसके कीफ्रेम्स निकाले। अब हमने इन कीफ्रेम्स को गूगल रीवर्स इमेज पर सर्च किया। हमने पाया कि कुछ पाकिस्तानी सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को 2017 में ‘na 120’ लिखकर शेयर किया था। ढूंढ़ने पर हमें पता चला कि NA-120 पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक इलाका है।

इसके बाद हमने इन कीफ्रेम्स को NA-120 कीवर्ड्स के साथ टाइम टूल पर 2017 का टाइम कस्टमाइज़ करके ढूंढा। हमें पाकिस्तानी न्यूज चैनल Capital TV का एक वीडियो मिला, जिसे न्यूज़ चैनल के यूट्यूब चैनल पर सितंबर 2017 में अपलोड किया गया था। Capital TV की इस खबर के अनुसार, वीडियो में गटर में गिरती दिख रही महिलाएं मां-बेटी हैं और यह वायरल वीडियो “NA-120” के इस्लामपुरा का है। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है “2 women fall into Gutter in NA 120.”


इस विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने कैपिटल टीवी के इस्लामाबाद स्थित ऑफिस में फ़ोन किया। एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर सज्जाद हुसैन भाति ने हमें बताया “कैपिटल टीवी के यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड वीडियो के साथ दिया गया कैप्शन और लोकेशन बिल्कुल सही है। यह वीडियो पुराना है और NA-120 इलाके का है।”

इस वीडियो को गलत क्लेम के साथ Shashank Upadhyay – शुभम पण्डित नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। प्रोफाइल के अनुसार, यूजर के 11,888 फ़ॉलोअर्स है। प्रोफाइल के अनुसार, यूजर आगरा का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो दिल्ली का नहीं, बल्कि पाकिस्तान का है।

  • Claim Review : सलमा और शकीना.. दिल्ली में केजरीवाल की गलियों का जायज़ा लेते हुए..
  • Claimed By : Shashank Upadhyay - शुभम पण्डित
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later