X

Fact Check: बिलबोर्ड पर स्वतंत्रता दिवस की जगह गणतंत्र दिवस की शुभकामनाओं वाली वायरल तस्वीर एडिटेड है

  • By Vishvas News
  • Updated: August 15, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक होर्डिंग का फोटो वायरल हो रहा है जिसमें कमलनाथ और नकुल नाथ की गणतंत्र दिवस की शुभकामनाओं के साथ उनके फोटो को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि स्वतंत्रता दिवस की जगह उन्होंने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दे दिन। Vishvas News ने जांच की और पाया कि ये तस्वीर एडिटेड है। असल में, बिलबोर्ड पर एक दूसरा विज्ञापन था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर पर लिबरल चाचा नाम के यूजर द्वारा शेयर की गई एक पोस्ट में एक बिलबोर्ड पर कमलनाथ और नकुल नाथ की तस्वीरों के साथ गणतंत्र दिवस की शुभकामनाओं का मैसेज देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है: “कांग्रेसियों ने फिर करायी फ़ज़ीहत। नकुल नाथ और उनके समर्थकों ने दी ‘गणतंत्र दिवस’ की शुभकामना। “15th August =Republic day” 😂😂😂😂😂 One more Pappu ka Paplu. #IndependenceDay2020 #CBI4SSR #CBIforShushant”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने मैग्निफायर टूल का उपयोग करके तस्वीर को ध्यान से देखा, हमें कुछ संकेत मिले जिससे हमें बिलबोर्ड के सटीक स्थान की पहचान करने में मदद मिली।

हमें बिल्डिंग पर अमित शुक्ला क्लासेस कोचिंग सेंटर का नाम दिखा। बिल्डिंग का नाम ढूंढ़ने पर हमने पाया कि यह एमपी नगर, भोपाल, मध्य प्रदेश में केके प्लाजा की तस्वीर है।

हमने उस क्षेत्र के एक स्थानीय व्यक्ति से संपर्क किया जिसका ऑफिस इसी बिल्डिंग में है। उन्होंने हमारे साथ बिलबोर्ड की वास्तविक तस्वीरें शेयर कीं। असली तस्वीर में गणतंत्र दिवस की शुभकामनाओं जैसा कोई पोस्टर नहीं था। इसके बजाय, बंधन बैंक का एक विज्ञापन था।

हमने उस विज्ञापन एजेंसी से भी संपर्क किया जो बिलबोर्ड की मालिकाना कंपनी आरके पब्लिसिटी के मालिक है। आरके पब्लिसिटी के एमडी श्री तारिक ने स्पष्ट किया कि वायरल तस्वीर नकली है और एडिट की गई है। वायरल पोस्ट में उल्लिखित बिलबोर्ड पर ऐसा कोई पोस्टर नहीं था।

हमने वायरल एडिटेड तस्वीर की तुलना असली तस्वीर के साथ की है। हमने देखा कि फोटोशॉप्ड छवि में कोई भी पोस्टर के किनारे पर बिलबोर्ड फ्रेम नहीं देखा जा सकता है।

पोस्टर को ट्विटर पर लिबरल चाचा नाम के एक यूजर ने शेयर किया है। जब हमने यूजर की प्रोफ़ाइल को स्कैन किया तो हमने पाया कि यूजर प्रोफ़ाइल जून 2020 में बनाई गई थी।

निष्कर्ष: Vishvas News ने जांच की और पाया कि ये तस्वीर एडिटेड है। असल में, बिलबोर्ड पर एक दूसरा विज्ञापन था।

  • Claim Review : कांग्रेसियों ने फिर करायी फ़ज़ीहत नकुल नाथ और उनके समर्थकों ने दी ‘गणतंत्र दिवस’ की शुभकामना।
  • Claimed By : लिबरल चाचा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later