नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें डिस्क्रिप्शन दिया गया है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘अगर तेलंगाना में बीजेपी की सरकार बनती है तो OBC को तेलंगाना छोड़कर भागना पड़ेगा’. हमारी पड़ताल में हमने पाया कि योगी आदित्यनाथ ने OBC नहीं, बल्कि ओवैसी बोला था. असदुद्दीन ओवैसी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष हैं.

CLAIM

वीडियो में क्लेम किया गया है कि योगी ने कहा, “योगी बोल रहा है की, OBC को याह से भागणा पडेगा”. साथ में, 15 सेकंड का वीडियो है जिसमें योगी आदित्यनाथ को बोलते सुना जा सकता है “अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो ओवैसी को ठीक उसी तरह तेलंगाना से भागना होगा, जैसे निजामों को हैदराबाद से बाहर भागना पड़ा था.” वीडियो के ऊपर एक टेक्स्ट लिखा है “OBC, SC, ST वालों ये देखो योगी का सच.”

Fact Check

हमारी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस वीडियो को यूट्यूब पर ढूंढा और उसे InVID पर डालके की फ्रेम्स निकाले। इन की फ्रेम्स को हमने गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया. कोई खास जानकारी हाथ न लगने पर हमने रिवर्स इमेज सर्च करते समय की वर्ड्स डाले ‘योगी हैदराबाद निज़ाम’ और हमारे हाथ NDTV की एक खबर लगी जिसमें इन कीवर्ड्स का ज़िक्र था. यह खबर 2 दिसंबर 2018 को फाइल की गई थी. इस स्टोरी में लिखा था, “उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेलंगाना के तंदूर में आयोजित चुनावी रैली में AIMIM नेता असदुद्दीन ओवैसी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने इस दौरान दावा कर दिया कि अगर बीजेपी सत्ता में आती है तो ओवैसी को ठीक उसी तरह तेलंगाना से भागना होगा, जैसे निजामों को हैदराबाद से बाहर भागना पड़ा था.” इस पैराग्राफ़ की आखरी लाइन वही है जो योगी वायरल वीडियो में बोलते नज़र आ रहे हैं. फर्क इतना है की स्टोरी के मुताबिक, योगी ने ओवैसी बोला, जबकि वायरल वीडियो में उसे OBC बताया गया है. आपको बता दें कि असदुद्दीन ओवैसी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष हैं.

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने इस रैली का वीडियो ढूंढा जो हमें NDTV के आर्काइव्ड वीडियोज में मिल गया. इस पूरे वीडियो को सुनने पर ज़ाहिर हो जाता है कि योगी आदित्यनाथ OBC नहीं, ओवैसी बोल रहे थे. यह वीडियो भी 2 दिसंबर 2018 का ही है जिस दिन योगी ने तेलंगाना में रैली की थी.

आपको बता दें कि इस भाषण को लेकर योगी की काफी निंदा हुई थी. हैदराबाद के निज़ाम को भगोड़ा कहने पर हैदराबाद के कई समुदायों ने उनकी निंदा की थी.

इस पोस्ट को Prashant Manwatkar नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था. उनके प्रोफाइल इंट्रो के मुताबिक वे नागपुर के रहने वाले हैं.

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि योगी आदित्यनाथ ने OBC नहीं, बल्कि ओवैसी बोला था.

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : योगी आदित्यनाथ ने कहा 'अगर तेलंगाना में बीजेपी की सरकार बनती है तो OBC को तेलंगाना छोड़कर भागना पड़ेगा
Claimed By : Prashant Manwatkar
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here