X

Fact Check : कांग्रेस पर तंज कसते उमर अब्दुल्ला ने नहीं किया यह ट्वीट, फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: June 3, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्‍ठ नेता उमर अब्दुल्ला के नाम पर एक फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। इसे वायरल करते हुए कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि उमर अब्दुल्ला ने यह ट्वीट कांग्रेस और उसके नेताओं के खिलाफ किया। हमारी पड़ताल में वायरल ट्वीट पूरी तरह फर्जी निकला। उमर अब्‍दुल्‍ला का यह असली अकाउंट है ही नहीं। नेशनल कॉन्फ्रेंस की एडिशनल स्‍पोक्सपर्सन सारा हयात शाह ने भी वायरल पोस्‍ट को फेक बताया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज The Frustrated Engineer ने 3 जून को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा कि कांग्रेस का पेमेंट टाइम पे नहीं आया इस बार। पोस्‍ट में एक ट्वीट अपलोड किया गया है। दावा किया गया है कि यह ट्वीट उमर अब्दुल्ला का है। इसमें बाकायदा उमर अब्दुल्ला की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए @abdullah_Omar लिखा गया। ट्वीट का कंटेंट कुछ यूं था : If Congress were ruling India amid Pandemic :

Name of COVAXIN : Rajiv Tikaran
Name of COVISHEILD : Indira Sui
Qurantine : Nehru aaram Yojna

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल पोस्‍ट के आधार पर कई संभावित कीवर्ड बनाए और फिर इन्‍हें गूगल में खोजना शुरू किया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो उमर अब्दुल्ला के नाम से वायरल ट्वीट की पुष्टि करती हो।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने उमर अब्‍दुल्‍ला के ओरिजनल ट्विटर अकाउंट को स्‍कैन करना शुरू किया। इनका ओरिजनल अकाउंट @OmarAbdullah है, जबकि जो ट्वीट वायरल हो रहा है, उसमें @abdullah_Omar का जिक्र है। हमें उमर अब्‍दुल्‍ला के अकाउंट पर ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं मिला, जो वायरल ट्वीट की सत्‍यता की पुष्टि करता हो।

पड़ताल के अगले दौर में विश्‍वास न्‍यूज ने जम्‍मू-कश्‍मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के एडिशनल स्‍पोक्सपर्सन सारा हयात शाह से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल ट्वीट उमर अब्‍दुल्‍ला का नहीं है।

जांच के बाद हमने उस पेज की स्‍कैनिंग की, जिसने फेक पोस्‍ट को वायरल किया। हमें पता चला कि फेसबुक पेज The Frustrated Engineer के 25 लाख से ज्‍यादा फॉलोअर हैं। इस पेज को 20 अप्रैल 2014 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में उमर अब्‍दुल्‍ला के नाम पर वायरल ट्वीट फर्जी साबित हुआ।

  • Claim Review : उमर अब्‍दुल्‍ला का ट्वीट
  • Claimed By : फेसबुक पेज The Frustrated Engineer
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later