X

Fact Check : ममता बनर्जी के बाएं पैर में लगी थी चोट, वायरल तस्‍वीर एडिटेड है

  • By Vishvas News
  • Updated: March 19, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर जहां सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की रैलियां चल रही हैं, वहीं सोशल मीडिया में फर्जी खबरों के जरिए दुष्‍प्रचार फैलाया जा रहा है। राज्‍य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की एक तस्‍वीर के जरिए यूजर्स झूठ फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

यूजर्स दावा कर रहे हैं कि ममता बनर्जी के बाएं पैर में फैक्‍चर हुआ था, जो अब बदल कर दाएं पैर में हो गया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि ममता बनर्जी के पैर में लगी चोट की ओरिजनल तस्‍वीर को एडिटिंग टूल की मदद से मिरर तस्‍वीर में बदलकर झूठ फैलाया जा रहा है। उनके बाएं पैर में ही चोट लगी थी, दाएं में नहीं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर नीलेश काला ने 16 मार्च को ममता बनर्जी की तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘Fracture is changing from left to right..its medical miracle..’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले उस कथित तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया, जिसमें ममता बनर्जी के दाएं पैर में फैक्‍चर बताया गया। हमें ओरिजनल तस्‍वीर एबीपी माझा की वेबसाइट पर मिली। इसमें साफ देखा जा सकता है कि ममता बनर्जी के बाएं पैर में बैंडेज बंधा हुआ है।

पड़ताल के दौरान हमें यूट्यूब पर भी उनके अस्‍पताल से डिस्चार्ज का वीडियो मिला। इसमें उन्‍हें व्‍हील चेयर से अपनी गाड़ी में बैठते हुए देखा जा सकता है। यह वीडियो हिन्दुस्‍तान टाइम्‍स के यूट्यूब चैनल ने 13 मार्च को अपलोड किया था।

जांच के दौरान विश्‍वास न्‍यूज ने दैनिक जागरण, कोलकाता में संपर्क किया। जागरण के ब्‍यूरो चीफ जेके वाजपेयी ने बताया कि ममता बनर्जी के बाएं पैर में ही बैंडेज बंधा था। तस्‍वीर से छेड़छाड़ की गई है।

पड़ताल के दौरान हमें पता चला कि ओरिजनल तस्‍वीर को पलट दिया गया है। इसे मिरर इमेज कहा जाता है। दोनों तस्‍वीरों में अंतर आप नीचे देख सकते हैं।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि यूजर नीलेश काले के चार सौ से ज्‍यादा फेसबुक फ्रेंड है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। ममता बनर्जी की असली तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके उनके दाएं पैर में चोट दिखाने की कोशिश की गई, जबकि ओरिजनल तस्‍वीर में उनके बाएं पैर में बैंडेज देखा जा सकता है।

  • Claim Review : ममता बनर्जी के दाएं पैर में फैक्‍चर
  • Claimed By : फेसबुक यूजर नीलेश काले
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later