X

Quick Fact Check: इमरान खान के साथ राहुल गांधी की फेक तस्‍वीर फिर से हो रही वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 7, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फेसबुक पर एक बार फिर से पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की एक फर्जी तस्‍वीर वायरल हो रही है। वायरल हो रही तस्‍वीर में इमरान और राहुल को एक साथ बैठकर खाना खाते देखा जा सकता है।

तस्‍वीर को शेयर करते हुए Arun Singh नाम के एक फेसबुक यूजर ने दावा किया है कि ये राहुल और इमरान ने साथ-साथ खाना खाया। इस यूजर ने दावे में लिखा है “#इमरान खान के साथ राहुल गांधी जी चिकन बिरयानी खाते हुए ये रिश्ता क्या कहलाता हैं😁😁।” इस पोस्ट का आर्काइव वेर्जन यहां देखें।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस फोटो की पहले भी अप्रैल 2019 में पड़ताल की थी। उस वक्‍त हमें पता चला था कि वायरल तस्‍वीर असल में एडिटेड है। असली तस्‍वीर में राहुल गांधी की जगह इमरान खान की पूर्व पत्‍नी रेहम खान बैठी हुई थीं।

विश्‍वास न्‍यूज को गूगल सर्च के दौरान @SajidaBalouch के ट्विटर हैंडल से 6 जुलाई 2015 को किया गया एक ट्वीट मिला जिसमें इमरान अपनी पूर्व पत्नी रेहम खान के साथ खाना खाते हुए दिख रहे हैं।

कांग्रेस के कम्युनिकेशन इंचार्ज प्रणव झा ने विश्वास न्यूज़ से फ़ोन पर बात करते हुए कन्फर्म किया कि “ये तस्वीर एडिटेड है, इस तस्वीर में राहुल गाँधी की तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से ऊपर से चिपकाया गया है।”

अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने Arun Singh नाम के उस यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की, जिसने इस एडिटेड तस्वीर को शेयर किया है। इनके प्रोफाइल के अनुसार ये यूजर दिल्ली का रहने वाला है।

पूरी पड़ताल पढ़ें

निष्कर्ष: विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि राहुल गांधी और इमरान खान की एक साथ बैठकर खाना खाने की तस्‍वीर फर्जी है। ओरिजनल तस्‍वीर में इमरान के साथ उनकी पूर्व पत्‍नी रेहम थीं।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later