X

Quick Fact Check : वायरल वीडियो में कांग्रेस के खिलाफ बोलने वाला शख्‍स कांग्रेस विधायक नहीं है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में अनिल उपाध्‍याय के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम विनय सिंह है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 1, 2021

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में एक वीडियो फिर से वायरल हो रहा है। इसमें एक युवक को कांग्रेस के खिलाफ और सीएए के पक्ष में बोलते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह युवक कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस वीडियो की जांच की थी। हमें पता चला कि वीडियो में दिख रहा शख्‍स कांग्रेस का विधायक नहीं है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम विनय कुमार सिंह है। पेशे से शिक्षक विनय जनशक्ति पार्टी से दिल्‍ली विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर गोपीनाथ रेड्डी ने 30 अगस्‍त को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए अंग्रेजी में दावा किया Congress MLA Anil Upadhyay knowingly spoke out, but spoke the complete truth. Make this VIDEO viral, so that the entire Nation can see it.

वीडियो में दिख रहे शख्‍स को कांग्रेस का कथित विधायक अनिल उपाध्‍याय बताया गया है।

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां क्लिक करके देखा जा सकता है। यह पोस्‍ट फेसबुक के अलावा ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी खूब वायरल हो रही है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज एक बार पहले भी इसी वीडियो की विस्‍तार से जांच कर चुका है। तब हमने वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब निकाले। फिर गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके खोजा। हमें ओरिजनल वीडियो द न्‍यूजपेपर नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। इसमें शख्‍स को प्रोफेसर बताया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस संबंध में द न्‍यूजपेपर के मॉडरेटर अंश साहू और विनय सिंह से संपर्क किया। अंश साहू के अनुसार, वीडियो में दिख रहा शख्‍स कोई विधायक नहीं, बल्कि दिल्‍ली के विनय सिंह हैं।

विनय सिंह ने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि वे पेशे से शिक्षक हैं। उन्‍होंने बताया कि वे दिल्‍ली विधानसभा में पटपड़गंज से चुनाव भी लड़ चुके हैं।

पुरानी पड़ताल को आप यहां विस्‍तार से पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर गोपीनाथ रेड्डी बेंगलुरु का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में अनिल उपाध्‍याय के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम विनय सिंह है।

  • Claim Review : कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्‍याय का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर गोपीनाथ रेड्डी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later