X

Fact Check : रॉबर्ट वाड्रा 7 साल पहले गिरे थे, तस्‍वीर को अब राहुल गांधी की बताकर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: December 19, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक फोटो तेजी से वायरल हो रही है। इसमें सफेद रंग के कपड़े पहने हुए एक शख्‍स को जमीन पर गिरा हुआ देखा जा सकता है। कुछ लोग इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी सपाट जमीन पर गिर गए थे।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। हमारी जांच में पता चला कि जिस तस्‍वीर को राहुल गांधी की बताकर फैलाया जा रहा है, वह दरअसल सात साल पहले उनके जीजा रॉबर्ट वाड्रा के साथ हुई एक दुर्घटना की है। कुछ लोग इस तस्‍वीर को झूठे दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर दबंग पंडित सन्‍तोष पांडेय ने 15 दिसंबर को अपलोड करके हुए लिखा : “एक फोटो तो मेरे पास भी है। 69 साल के प्रधान मंत्री सीढ़ी चढ़ते कदम चूक गए या फिसल गए l
पर ये इटली बाई का बच्चा राहुल गांधी सपाट जमीन पर ही गिर गया था च#$% ज्यादा फूंक ली थी क्या????”

यह तस्‍वीर टिवटर और व्‍हाटसऐप पर भी खूब फैलाई जा रही है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को ध्‍यान से देखा। तस्‍वीर की क्‍वॉलिटी से हमें पता चला कि यह काफी पुरानी तस्‍वीर है। तस्‍वीर के बाएं तरफ The Indian Express लिखा हुआ नजर आया।

इसके बाद हमने गूगल में ‘राहुल गांधी जमीन पर गिरे’ कीवर्ड टाइप करके सर्च किया। तस्‍वीरों से लेकर खबरों तक के सर्च में हमें न तो कोई इस दावे वाली कोई फोटो या खबर मिली।

इसके बाद वायरल तस्‍वीर को हमने गूगल रिवर्स इमेज में सर्च करके सच्‍चाई जानने का प्रयास किया। काफी पेजों को स्‍कैन करने के बाद हमें एक न्‍यूज वेबसाइट की फोटो गैलरी में यह तस्‍वीर दिखी। तस्‍वीर के कैप्‍शन में बताया गया था कि गुड़गांव के गोल्‍फ क्‍लब में तीन साल पहले रॉबर्ट वाड्रा गिरे थे। यह फोटो गैलरी 14 अप्रैल 2016 को बनाई गई थी। मतलब घटना 2016 से तीन साल पहले 2013 या इससे भी पहले की हो सकती है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हम एक बार फिर गूगल पर गए और Robert Vadra fainst at Gurgaon टाइप करके सर्च किया। हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर एक खबर मिली, इसमें बताया गया कि गुड़गांव में रॉबर्ट वाड्रा जमीन पर गिर गए थे। खबर को 5 मार्च 2012 को अपलोड किया गया था। इससे यह तो साबित हो गया कि जिस तस्‍वीर को राहुल गांधी की बताकर वायरल किया जा रहा है, वह रॉबर्ट वाड्रा की काफी पुरानी तस्‍वीर है।

वायरल पोस्‍ट को लेकर कांग्रेस प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह का कहना है, राहुल गांधी के साथ ऐसी कोई दुर्घटना नहीं हुई थी। इस तरह का झूठ फैलाने वाले एक खास किस्‍म के लोग होते हैं।

अंत में बारी थी उस यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की, जिसने रॉबर्ट वाड्रा की पुरानी तस्‍वीर को राहुल गांधी के नाम पर वायरल किया। हमारी जांच में पता चला कि संतोष पांडेय नाम का यह यूजर यूपी के लखनऊ में रहता है। इसके अकाउंट पर अधिकांश पोस्‍ट एक खास विचारधारा से प्रभावित रहती है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ‘राहुल गांधी के जमीन’ पर गिरने का दावा फर्जी साबित हुआ। जिस तस्‍वीर को राहुल गांधी की बताकर फैलाया जा रहा है, वह रॉबर्ट वाड्रा की सात साल पहले 2012 की फोटो है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी सपाट जमीन पर गिर गए थे
  • Claimed By : फेसबुक यूजर संतोष पांडेय
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later